नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dark Circles Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे आपकी सेहत के लिए किसी भी तरह ख़तरनाक नहीं होते, लेकिन इनकी वजह से लोगों में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अच्छे नही दिखते। आंखों के नीचे डार्क सर्किल्स की वजह से व्यक्ति बीमार, बूढ़ा और थका हुआ भी लगता है।

डार्क सर्किल्स के कई कारण हो सकते हैं:

  • जेनेटिक कारण
  • हाइपर-पिंग्मेंटेशन
  • एक्ज़ेमा या दूसरी स्किन एलर्जी
  • नींद न आना या पर्याप्त नींद न ले पाना
  • लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें

आंखों के नीचे गहरे धब्बे पड़ने के पीछे उम्र बढ़ना भी एक वजह हो सकती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, फैट्स और कोलाजन सेल्स मरने लगते हैं और नए सेल्स का उत्पादन नहीं होता, जिससे स्किन का लचीलापन और कसाव कम होने लगता है। इस वजह से आंखों के नीचे की ब्लड वेसेल्स ज़्यादा दिखने लगती हैं। डार्क सर्किल्स से पूरी तरह छुटकारा पाना मुश्किल है, लेकिन फिर भी कुछ आसान से घरेलू उपाय हैं, जो इनको हल्का कर सकते हैं।

पूरी नींद लें: हेल्थ एक्सपर्ट्स यूं ही सभी को 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह नहीं देते। नींद पूरी न होने से कमज़ोरी, त्वचा का बीमार दिखना और डार्क सर्किल्स होने लगते हैं।

कोल्ड कम्प्रेस लगाएं: आंखों की सेहत के लिए कोल्ड कम्प्रेस काफी फायदेमंद होते हैं। इससे गहरे धब्बे कम होते हैं। आइस पैक की तरह कोल्ड कंप्रेस आंखों के आसपास की रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ सकता है, जिससे गहरा रंग हल्का पड़ता है। इससे आंखों में सूजन और रेडनेस भी कम हो सकती है।

टी-बैग्स: टी-बैग को इस्तेमाल कर उसे ठंडा करने के लिए फ्रीज़र में 10-15 मिनट के लिए रख दें। फिर इसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगा लें। चाय में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं में किसी भी प्रकार के निर्माण को कम करने के लिए रक्त परिसंचरण को विनियमित और उत्तेजित करता है।

विटामिन-ई: सोने से पहले, विटामिन-ई कैपसूल को पंचर कर उसमें से तेल को निकालें और आंखों के आसपास मसाज करें। कुछ देर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिन हर रोज़ करें।

फेस योगा: फेस योगा की मदद से भी डार्क सर्कल्स को काफी हद तक हल्का किया जा सकता है। इसमें आंखों के लिए कई मसाज तकनीकें हैं, जिनको करने से आंखों के आसपास के काले घेरे कम हो जाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez