Move to Jagran APP

उमस भरे मौसम में डैंड्रफ और झड़ते बालों ने कर रखा है आपको परेशान, तो ऐसे करें उसका समाधान

मौसम में बदलाव होते ही कुछ लोगों को हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्याएं परेशान करने लगती हैं जिस ओर ध्यान न दिया जाए तो समस्या बढ़ जाती है। तो क्या है झड़ने से लेकर रूखी की प्रॉब्लम का क्या है इलाज जानते हैं यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 08:08 AM (IST)
उमस भरे मौसम में डैंड्रफ और झड़ते बालों ने कर रखा है आपको परेशान, तो ऐसे करें उसका समाधान
उलझे बालों से बहुत ज्यादा परेशान महिला

गर्मियों में बालों में ड्राइनेस, डलनेस और उमस के चलते बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है। कई लोगों को तो बालों में इतनी प्रॉब्लम होती है कि उन्हें रोज़ ही बाल धोने पड़ते हैं। ऐसा ऑयली स्कैल्प वाले लोगों के साथ ज्यादा होता है पर डाई स्कैल्प वालों को भी काफी मुसीबत होती है। तो किस तरह की समस्याएं होती हैं इस मौसम में और क्या है उसका इलाज, जानें यहां।

loksabha election banner

1. ड्राई हेयर

नेचुरल ड्राइनेस या केमिकल के कारण होने वाली ड्राइनेस दोनों को ही रेगुलर मॉयस्चराइजिंग की जरूरत होती है, लेकिन मन में सवाल आता है कि कैसे? ऐसे में बालों को धोने से 5 मिनट पहले रोज़ाना तेल लगाएं। इसके लिए आप सरसों/नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बॉडी को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। गरम स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल न करें और धूप से बालों को अच्छी तरह कवर करना न भूलें।

2. डैंड्रफ

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए, हर समय बालों को साफ रखें। सामान्य तापमान पर पानी से बालों को रोज़ धोएं। इसके अलावा हल्दी को पानी के साथ मिलाएं और इसे 15 दिनों में एक बार बालों को धोने से पहले 15 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाएं। डैंड्रफ के इलाज के लिए हल्दी बहुत अच्छी है, लेकिन डेली वॉश बहुत जरूरी है। अगर आपके बालों में ऑयली डैंड्रफ है तो बालों को बार-बार धोएं और स्कैल्प पर कोई भी हेयर पैक न लगाएं। ऑयली डैंड्रफ के लिए एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

3. दो-मुंहे बाल

सभी को ज्यादातर दो मुंहे बालों जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिससे बाल रफ हो जाते हैं और उनमें स्टाइल भी नहीं बनता। एक बार जब बाल दो-मुंहे हो जाएं तो उनहें रेगुलर कटवाएं या महीने में एक बार ट्रिमिंग तो जरूर करवाएं। ज्यादा पसीने और गर्मी की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं, इसलिए डाइट हेल्दी लें। प्रीकंडिशनिंग और डेली वॉश बालों को झड़ने से रोकने में सबसे ज्यादा मददगार है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.