गर्मियों में बालों में ड्राइनेस, डलनेस और उमस के चलते बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है। कई लोगों को तो बालों में इतनी प्रॉब्लम होती है कि उन्हें रोज़ ही बाल धोने पड़ते हैं। ऐसा ऑयली स्कैल्प वाले लोगों के साथ ज्यादा होता है पर डाई स्कैल्प वालों को भी काफी मुसीबत होती है। तो किस तरह की समस्याएं होती हैं इस मौसम में और क्या है उसका इलाज, जानें यहां।

1. ड्राई हेयर

नेचुरल ड्राइनेस या केमिकल के कारण होने वाली ड्राइनेस दोनों को ही रेगुलर मॉयस्चराइजिंग की जरूरत होती है, लेकिन मन में सवाल आता है कि कैसे? ऐसे में बालों को धोने से 5 मिनट पहले रोज़ाना तेल लगाएं। इसके लिए आप सरसों/नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बॉडी को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। गरम स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल न करें और धूप से बालों को अच्छी तरह कवर करना न भूलें।

2. डैंड्रफ

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए, हर समय बालों को साफ रखें। सामान्य तापमान पर पानी से बालों को रोज़ धोएं। इसके अलावा हल्दी को पानी के साथ मिलाएं और इसे 15 दिनों में एक बार बालों को धोने से पहले 15 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाएं। डैंड्रफ के इलाज के लिए हल्दी बहुत अच्छी है, लेकिन डेली वॉश बहुत जरूरी है। अगर आपके बालों में ऑयली डैंड्रफ है तो बालों को बार-बार धोएं और स्कैल्प पर कोई भी हेयर पैक न लगाएं। ऑयली डैंड्रफ के लिए एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

3. दो-मुंहे बाल

सभी को ज्यादातर दो मुंहे बालों जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिससे बाल रफ हो जाते हैं और उनमें स्टाइल भी नहीं बनता। एक बार जब बाल दो-मुंहे हो जाएं तो उनहें रेगुलर कटवाएं या महीने में एक बार ट्रिमिंग तो जरूर करवाएं। ज्यादा पसीने और गर्मी की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं, इसलिए डाइट हेल्दी लें। प्रीकंडिशनिंग और डेली वॉश बालों को झड़ने से रोकने में सबसे ज्यादा मददगार है।

Pic credit- freepik