नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Disinfecting Shoes: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया के काफी देशों ने अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लॉकडाउन खोल दिया है। इस जानलेवा बमारी से खुद को और अपने परिवार को बचाने के लिए हम सभी हर संभव कदम उठा रहे हैं। मास्क पहनने से लेकर घर की सभी चीज़ों को डिसइंफेक्ट करने तक, हम सभी अहम दिशानिर्देश का पालन कर रहे हैं।

बाज़ार से लाई गई सब्ज़ियों, फलों और सामान को हम सभी डिसइंफेक्ट कर रहे हैं। हम जानते हैं कि कई चीज़ों को साबुन के पानी से धोकर साफ किया जा सकता है, लेकिन महंगे जूतों को अलग तरीके से साफ किया जाता है। जूते-चप्पलों को साफ करना मुश्किल ही नहीं पेचीदा भी है। अगर आप अपने महंगे जूतों को घर पर ही साफ और डिसइंफेक्ट करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को अपनाएं:  

सही तरीके से साफ करें

जूतों को डिसइंफेक्ट करने से पहले उन्हें अच्छी तरह साफ करना याद रखें। जूतों के तलवों और साइड को अच्छी तरह से साफ करें ताकि धूल और गंदगी निकल जाए। इन्हें साफ करने के लिए ब्रश या फिर वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डिइंफेक्टेंट स्प्रे

ऐसे डिसइंफेक्टेंट का इस्तेमाल करें जो जूतों के फैब्रिक के लिए बना हो। इसमें ब्लीच और एसीटोन की मात्रा कुछ कम होती है, जो फैब्रिक को खराब और उस पर दाग़ छोड़ सकते हैं। जूतों के लिए ऐरोसोल स्प्रे बेस्ट माना जाता है। 

उनको सूखने दें

डिसइंफेक्टेंट लगाने के बाद, कमरे में ही उन्हें सूखने दें। भूल कर भी इन्हें धूप में न रखें और सूखने का इंतज़ार करें।

चमड़े और सुएड के जूतों को कैसे साफ करें

अगर आपके पास चमड़े और सुएड के जूते हैं, तो आप इन्हें सुएड इरेज़र की मदद से साफ कर सकते हैं। इससे सूएड पर किसी भी तरह की धूल, गंदगी या फिर सूखे दाग़ निकल जाते हैं। आप लेदर क्लीनर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जूतों को गीला न छोड़े

गीले जूतों पर बैक्टीरिया के पनपने का ख़तरा ज़्यादा होता है। इसलिए अगर आपके जूते गीले हैं, तो ये ज़रूरी है कि आप उन्हें अच्छी तरह सुखाएं। इसके लिए आप जूतों में टिशू पेपर और अख़बार भी भर सकते हैं, ताकि मॉइश्चर अच्छी तरह से निकल जाए। अगर आप अख़बार का उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कहीं उसकी इंक आपके जूतों पर दाग़ न छोड़ दे। 

Tip: जूतों को साफ करते वक्त डिस्पोज़ेबल ग्लव्ज़ पहनना न भूलें।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस