एवरग्रीन आउटफिट में शामिल साड़ी का कलेक्शन तो हर एक लेडीज़ के वॉडरोब में देखने को मिल जाएगा लेकिन जब बात इन्हें पहनने की आती है तो ज्यादातर लेडीज़ के लिए ये एक मुश्किल टास्क होता है क्योंकि शादी-ब्याह में तो हैवी साड़ी के साथ हैवी जूलरी, मेकअप और फुटवेयर्स का कॉम्बिनेशन ट्राय किया जा सकता है लेकिन कैजुअली भी अगर आप ऑफिस, कॉलेज में साड़ी कैरी करती हैं तो कुछ बेसिक टिप्स के बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है।   

ड्रेपिंग के स्टाइल

साड़ी के एक-दो लुक बहुत ही कॉमन है जिन्हें हर एक उम्र की लेडीज़ कैरी करती हैं तो अगर आप लुक में वैराइटी चाह रही हैं तो ड्रेपिंग के अलग-अलग स्टाइल करें ट्राय। नए स्टाइल जरूर बेशक आजमाएं लेकिन अपने फीगर का भी ध्यान रखें। बट्स हैवी हैं तो पल्लू को पीछे से कवर करते हुए आगे हाथों में कैरी करें। वहीं फ्री हैंथ स्टाइल फीगर के साथ ही ब्लाउज़ के स्टाइल को भी फोकस करता है।  

सही एक्सेसरीज़ चुनें

साड़ी में ओवरऑल खूबसूरत नजर आने के लिए सही एक्सेसरीज़ का चुनना बहुत ही जरूरी है। मैचिंग और हैवी जूलरी खास फंक्शन और इवेंट में ही अच्छे लगते हैं। अगर आप डेलीवेयर या ऑफिस में साड़ी कैरी करती हैं तो जितना हो सके लाइट और छोटी जूलरी कैरी करें। पर्ल जूलरीज़ देखने में बहुत ही एलीगेंट लुक देती हैं साथ ही इन्हें आप किसी भी मौके पर पहन सकती हैं। हां, अगर आप शादी-पार्टी में साड़ी कैरी करने वाली हैं और फैब्रिक से लेकर डिज़ाइन तक बहुत हैवी है तो लुक को मांगटीका, चूड़ी, ईयररिंग्स पहनकर हैवी बनाने की जगह उसे सिंपल एक कंगन, हेयरस्टाइल और एक ईयररिंग्स के साथ बैलेंस करें। 

साड़ी पल्लू की लंबाई

साड़ी में औरों से हटकर नज़र आने के लिए पल्लू ड्रेपिंग के अलग-अलग स्टाइल बहुत काम आएंगे।  पल्लू का स्टाइल कोई भी हो उसे न ही बहुत शॉर्ट रखें और न ही बहुत लंबा। पल्लू की लंबाई का अंदाजा अपनी हाइट के हिसाब से डिसाइड करें। परफेक्ट लुक के लिए पल्लू की लंबाई घुटने तक होनी चाहिए।

पेटीकोट के बारे में जानें

खूबसूरत और स्टाइलिश नज़र आने के लिए सिर्फ साड़ी और ब्लाउज़ ही नहीं, पेटीकोट का भी सही होना उतना ही जरूरी है। साड़ी के कलर के हिसाब से पेटिकोट चुनें। लाइट कलर के साथ कभी भी ब्राइट कलर का पेटीकोट न चुनें। इसके अलावा पेटीकोट का फैब्रिक भी चेक कर लें। वरना साड़ी एक जगह पर नहीं टिकती। बहुत टाइट पेटिकोट पहनना अवॉयड करें क्योंकि ये अनकम्फर्टेबल होती हैं। 

सही जगह बांधे साड़ी 

साड़ी की लेंथ आपके बैली फैट और बॉडी शेप पर टिकी होती है क्योंकि इसमें आपकी कमर और कर्व्स हाइलाइट होते हैं। अगर आप बहुत पतली हैं और मीडियम हाइट हैं तो लो वेस्ट साड़ी ट्राय करें। बहुत लंबी और टोन्ड बॉडी है तो लो-वेस्ट पहनने का आइडिया बिल्कुल भी सही नहीं।

प्लीट्स बनाने का सही तरीका

साड़ी के प्लीट्स आपके लुक को पूरी तरह से बदलने का काम करते हैं। बहुत ज्यादा प्लीट्स फैटी लुक देते हैं। अगर आपकी हाइट 5’5 है तो 4-5 प्लीट्स बनाने ही सही रहेगा। प्लीट्स एक जगह पर टिके रहे इसके लिए उन्हें पिनअप करें। इसके अलावा कॉटन फैब्रिक साड़ियों को आयरन करके पहनें वरना प्लीट्स बनाना बहुत ही मुश्किल होता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh