Move to Jagran APP

खूबसूरती की दुश्मन हैं ये गलतियां, जानें इनके इस्तेमाल का सही तरीका

सुंदर दिखना आज की जरूरत और हर स्त्री की चाहत है लेकिन कभी-कभी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए किए गए मेकअप में छोटी सी गलती के कारण सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 09:49 AM (IST)
खूबसूरती की दुश्मन हैं ये गलतियां, जानें इनके इस्तेमाल का सही तरीका
खूबसूरती की दुश्मन हैं ये गलतियां, जानें इनके इस्तेमाल का सही तरीका

किसी ने ठीक ही कहा है कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता। गलतियां किसी से भी हो सकती हैं। खासतौर पर मेकअप की बात करें तो यह हर किसी के बस की बात नहीं। एक्सपर्ट ही मेकअप को सही अंजाम दे सकते हैं, लेकिन रोजमर्रा में तैयार होने के लिए पार्लर जाना या ब्यूटीशियन की मदद लेना संभव नहीं होता है। जल्दबाजी या सही जानकारी के अभाव में छोटी-छोटी गलतियां हो ही जाती हैं। आप मेकअप से जुड़ी गलतियों को स्मार्ट तराके से कैसे सुधारें, आइए जानें।

loksabha election banner

1. मिस्टेक

ब्रांजर ज्यादा लग जाना

नियम

ब्रांजर पूरे चेहरे पर कभी भी न लगाएं। अगर हलका डस्की लुक देना चाहती हैं तो ब्रांजर के इस्तेमाल से आप गोल्डन गर्ल नजर आएंगी।

क्या करें

चीक बोंस के नीचे डार्क ब्रांजर लगाएं। थोड़ा सा माथे पर लगाएं। अगर ब्रांजर का हलका शेड आपके पास है तो उसे चीक बोंस के ऊपर और नाक के नीचे की तरफ लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ब्रांजर स्किन टोन से दो शेड गहरा हो।

2. मिस्टेक

स्टिकी लिप्स

नियम

इससे बचने के लिए मेगा शाइन लिप ग्लॉस चुनें।

क्या करें

अत्यधिक लिप ग्लॉस न लगाएं। अगर यह आपके होंठों से बाहर आने लगे तो इसका मतलब है कि उसे अब दोबारा इस्तेमाल न करें। टिश्यू पेपर को होंठों पर रखकर दबाएं। लिप ग्लॉस का लगाने सही तरीका है होंठों के बीचों बीच लगाकर हलका सा दबाएं। वह अपने आप फैल जाएगा।

3. मिस्टेक 

केकी फेस

नियम

जरूरत से अधिक पाउडर का इस्तेमाल न करें। पाउडर बहुत ही अच्छा मेकअप प्रोडक्ट है, लेकिन इसका गलत इस्तेमाल आपके पूरे रूप को बिगाड़ देता है। यह चेहरे को मैट फिनिश लुक देता है और फाउंडेशन को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करता है।

क्या करें

अगर त्वचा सामान्य और तैलीय है तो पाउडर का इस्तेमाल ब्रश से करें। पहले ब्रश में थोड़ा सा पाउडर लेकर झाड़ दें। फिर जहां जरूरत हो वहीं लगाएं। खासतौर से टी जोन (नाक, ठोढ़ी और माथे के बीच में) पर लगाएं। अगर त्वचा रूखी है तो आपको पूरे चेहरे पर पाउडर लगाने की कोई जरूरत नहीं है। पाउडर की पतली परत लगाएं। ब्रश के बजाय फ्लैट पाउडर पफ का इस्तेमाल करें ताकि आप समझ सकें कि कहां अधिक और कहां कम पाउडर का प्रयोग करना है।

4. मिस्टेक

स्पाइडर लैशेज

नियम

अगर आपका मस्कारा तीन महीने से अधिक पुराना हो गया है तो उसे अपनी मेकअप किट से हटा दें।

क्या करें

अगर आप मस्कारा का दो कोट लगाना चाहती हैं तो जैसे ही पहला कोट सूखे दूसरा लगाएं। जब आप मस्कारा ब्रश को ट्यूब से बाहर निकालती हैं तो अतिरिक्त जमा मस्कारा ट्यूब में वापस डाल दें ताकि बरौनियों में उतना ही लगे जितने में वे प्राकृतिक और स्वाभाविक नजर आएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.