Move to Jagran APP

Charcoal Beauty Tips: चारकोल बनाएगा आपकी त्वचा को बेदाग़, आज़माकर तो देखें!

Charcoal Beauty Tips चारकोल आपको निखरी और कोमल त्वचा देने के साथ ही झुर्रियों से भी राहत दिलाता है। ये आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 09:07 AM (IST)
Charcoal Beauty Tips: चारकोल बनाएगा आपकी त्वचा को बेदाग़, आज़माकर तो देखें!
Charcoal Beauty Tips: चारकोल बनाएगा आपकी त्वचा को बेदाग़, आज़माकर तो देखें!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Charcoal Beauty Tips: आपने त्वचा को निखारने और बेदाग़ बनाने के लिए कई उपायों के बारे में सुना होगा और कई बार अपनाया भी होगा। नींबू, खीरे, आलू से लेकर बेसन, एलोवेरा और हल्दी के त्वचा पर फायदों के बारे में तो जानते होंगे लेकिन क्या आपने कभी चारकोल के फायदों के बारे में सुना है?    

loksabha election banner

चारकोल का नाम सुनते ही आपके दिमाग़ में ज़रूर ये आया होगा कि ये काली और गंदगी फैलाने वाली ये चीज़ आपको खूबसूरती कैसे दे सकती है। हैरानी की बात जरूरत है, लेकिन ये सच भी है कि चारकोल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करना होगा। ये आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा। इसके अलावा ये फेस मास्क और फेस वॉश के तौर पर भी मार्केट में उपलब्ध होता है। 

तो आइए जानें इसके फायदे

1. अगर आपको पिंपल या ब्लैकहेडस की शिकायत रहती है, तो इन सभी परेशानियों से ये झट से राहत दिलाएगा। इसके लिए आप चारकोल का फेस पैक या फेसवॉश दोनों में इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर झुर्रियों की परेशानी कभी नहीं आएगी क्योंकि ये इससे इस्तेमाल से स्किन का कसाव बना रहता है। 

3. ये आपके चेहरे में छिपी ज़िद्दी से ज़िद्दी गंदगी को बाहर निकालता है और गहराई से इसकी सफाई करता है। इसके इस्तेमाल से आपको मुलायम और निखरी त्वचा मिलती है।

4. कई लोगों के चेहरे पर पोर्स खुल जाते हैं और साफ तौर पर नज़र आने लगते हैं। ये देखने में अच्छे नहीं लगते। इसके लिए आप चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये गंदगी निकालकर खुले पोर्स को बंद करता है।

5. अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो चारकोल मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन में ज्यादा सीबम प्रोडक्शन को भी रोकता है।

चारकोल फेस पैक

इसके लिए आप मार्केट से कुछ चारकोल टेबलेट्स खरीद लें। अब इसे अच्छी तरह कूटकर दरदरा कर लें। इसके बाद विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसका तेल निकालकर इसे चारकोल में मिलाएं। ज़रूरत महसूस हो, तो इसमें थोड़ा पानी मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। सूखने पर इसे हल्के हाथों से खींचकर निकाल लें।

इसके अलावा, तीन एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल, मुल्तानी मिट्टी, विटामिन-ई ऑयल, ग्लिसरीन और शहद डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद पैक को चेहरे से हटा दें।

Disclaimer: इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। किसी तरह की एलर्जी महसूस होने पर इसका इस्तेमाल न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.