नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Brightening Remedies: त्वचा की चमक को हर वक्त बरकरार रखना आसान नहीं है। सच तो ये है कि आपकी बेजान त्वचा के पीछे कई कारण हो सकते हैं। बेजान त्वचा पर गहरे धब्बे आने लगते हैं और स्किन खराब दिखने लगती है। सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान या मुंहासे जैसे कई कारणों के बावजूद, आप स्वस्थ और चमकदार त्वचा को वापस पा सकते हैं।

जब बात आती है आपकी त्वचा की तो छोटी से छोटी चीज़ें भी मायने रखती हैं। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपकी त्वचा का नूर कहीं खो गया है, तो हम आपको बता रहे हैं 5 घरेलू और आसान उपाय जिनकी मदद से आपको बेदाग़ और चमकती त्वचा वापस मिल जाएगी।

1. स्क्रब का करें इस्तेमाल

चमकदार, साफ और नैचुरल ग्लो के लिए, स्क्रब जादू की तरह काम कर सकता है। इसके लिए आप प्राकृतिक स्क्रब यानी पपीते का इस्तामाल कर सकती हैं। चेहरे के गहरे दाग़ धब्बों के लिए पके हुए पपीते को मैश कर उसका पेस्ट चेहरे पर लगा लें। इस मास्क को उतारते वक्त, नर्म हाथों से कुछ देर मसाज करें। इससे त्वचा के सबसे ऊपर मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी। लेकिन ज़्यादा ज़ोर न लगाएं और इसका इस्तेमाल सिर्फ हफ्ते में 3 बार ही करें।

2. तेल का इस्तेमाल 

बादाम का तेल स्किन-ब्राइटनिंग के लिए बेहद फायदेमंग होता है। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज आपकी त्वचा को ज़रूरी पोषण देते हैं। साथ ही ये हाइपरपिगमेंटेशन में मदद करता है और त्वचा की रंगत में भी सुधार लाता है। आप इसका इस्तेमाल रात को सोते वक्त मॉइश्चराइज़र के तौर पर कर सकते हैं। 

3. विटामिन-सी से करें दिन की शुरुआत 

विटामिन-सी भी पोषक तत्वों से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ता है और त्वचा के लिए ब्राइटनिंग एजेंट के तौर पर काम करता है। इसके लिए आप नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर त्वचा पर लगा लें। फिर 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

4. हल्दी का फेसपैक 

हल्दी का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री  गुण त्वचा को आराम पहुंचाते हैं खासतौर पर सनबर्म के वक्त। हल्दी को दूध में मिलाकर चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद धो लें। 

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।

Edited By: Ruhee Parvez