Move to Jagran APP

Skin Care Herbs For Man: जेंट्स भी चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो इन 3 हर्ब्स का इस्तेमाल करें

Skin Care Herbs For Man आगर पुरुष भी स्किन की केयर करना चाहते हैं तो नेचुरल हर्ब्स पर भरोसा करें।ये स्किन का ख्याल रखेंगे। इसके इस्तेमाल से किसी तरह का रिएक्शन होने का खतरा नहीं रहता साथ ही स्किन को अतिरिक्त पोषण भी मिलता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 04:28 PM (IST)
Skin Care Herbs For Man: जेंट्स भी चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो इन 3 हर्ब्स का इस्तेमाल करें
एलोवेरा में विटामिन, खनिज और कई तत्व पाए जाते हैं जो स्किन का ख्याल रखते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लेडिज अपनी स्किन और अपनी खूबसूरती पर बेहद ध्यान देती हैं, महंगे-महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज़ करती हैं, घंटों पार्लर में जाकर स्किन ट्रीटमेंट कराती है। अगर बात जेंट्स की की जाए तो वो अमूमन स्किन केयर के नाम पर सिर्फ शेविंग और मसाज ही कराना ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे तो कॉस्मेटिक बाज़ार लेडीज और जेंट्स के स्किन केयर के समानों से पटा पड़ा है। जेंट्स किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट से डरते हैं, इसलिए अपनी स्किन के प्रति लापरवाह रहते हैं।

loksabha election banner

आगर आप भी स्किन केयर करना चाहते हैं तो नेचुरल हर्ब्स पर भरोसा करें और अपनी स्किन का ख्याल रखें। इसके इस्तेमाल से किसी तरह का रिएक्शन होने का खतरा नहीं रहता, साथ ही स्किन को अतिरिक्त पोषण भी मिलता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जो पुरुषों की स्किन पर निखार लाने में मदद करते हैं।

कैमोमाइल:

कैमोमाइल में अल्फा-बिसाबोलोल कंपाउंड काफी अधिक पाया जाता है, जिसके कारण यह सूजन को कम करने में मदद करता है। यह चेहरे के मुँहासे, चकत्ते और एक्जिमा को दूर करता है। सनबर्न और मुँहासे के कारण होने वाले स्किन पर पड़ने वाले असर को दाग-धब्बों को दूर करता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें:

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले कैमोमाइल चाय बनाएं और उसे ठंडा होने दें। इस चाय से अपने पूरे शरीर व चेहरे को वॉश करें। यह आपके चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद करेगा। कलर बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए इस पानी से वॉश करें आपके बालों पर कलर लंबे समय तक टिकेगा।

पुदीना:

पुदीना में मौजूद प्रॉपर्टीज गर्मी में ना सिर्फ बॉडी को सेहतमंद रखती है बल्कि आपकी स्किन का भी ख्याल रखती हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन कूल रहती है। इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड एक पिम्पल फाइटर की तरह काम करता है। साथ ही यह इचिंग व इंफेक्टिड स्किन को भी राहत पहुंचाता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें:

इसके इस्तेमाल के लिए आप पुदीने का पेस्ट बनाकर उसे स्पॉट टीटमेंट की तरह दानों के उपर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने के साथ ओटमील और शहद मिक्स करके एक होममेड फेस मास्क भी बना सकते हैं।

एलोवेरा:

एलोवेरा में विटामिन, खनिज और अनगिनत अन्य कई तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन का ख्याल रखते हैं। यह हाइड्रेटिंग, मॉइस्चराइजिंग, एंटी-इंफलेमेटरी है। यह स्किन सेल टर्नओवर के साथ मदद कर सकता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें:

इसके इस्तेमाल के लिए आप इसके पत्ते को तोड़कर उसका जेल निकालें और सीधे ही अपनी क्लीन स्किन के उपर अप्लाई करें।

                 Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.