नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ghee For Beautiful Skin: ज़्यादातर लोग अपने आपको फिट और वज़न को कंट्रोल में रखने के लिए घी से दूरी बनाकर रखना चाहते हैं। यहां तक कि आप में से कई लोग तो घी के नाम से ही नाक सिकुड़ने लगते हैं। 

आप भले ही घी को पसंद न करते हों लेकिन ये ज़रूर जानते होंगे कि इसके कई फायदे होते हैं। घी न सिर्फ सेहत बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मौसम में बदलाव के साथ त्वचा में रुखापन पैदा हो जाता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं घी के ऐसे फायदे जिसके बाद आप इसे इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हट पाएंगे और अपनी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बनान लेंगे।  

सर्दियों में भी त्वचा रहेगी चमकदार

घी का प्रयोग त्वचा के लिए वैसे तो हमेशा कर सकते हैं लेकिन सर्दियों में तो इसके फायदे को जानकर आप हैरान हो जाऐंगे। घी में थोड़ा सा पानी मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें और फिर धो लें। घी और खूबसूरत त्वचा के बीच गहरा नाता होता है। चेहरे पर घी से मसाज करने पर आपको मिलेगी मुलायम और खूबसूरत त्वचा। 

ड्राई स्किन 

अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो घी का प्रयोग करने से आपकी त्‍वचा का रूखापन गायब हो सकता है। इसके साथ ही घी आपकी त्वचा को मुलायम, चमकदार और खूबसूरत बनाता है। आप घी की कुछ बूंदें लें और अपनी त्वचा पर क्रीम की तरह लगा लें। 5 मिनट के लिए घी से मालिश करें और फिर धो लें। 

बॉडी लोशन 

आप घी का इस्तेमाल नहाने के बाद अपने त्वचा पर बॉडी लोशन की तरह भी कर सकती हैं। इसके लिए आप घी के कुछ बूंदो को अपने पसंद के तेल में मिला लें और अपनी त्वचा पर लगाएं। यह आपके त्वचा की नमी बनाए रखेगी।

झुर्रियों के लिए

सोने के समय अपने चेहरे पर कुछ देर घी से मसाज करें और इसे लगा कर सो जाएं। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां धीरे-धीरे गायब हो जाएंगी। 

होंठ बनेंगे मुलायम

घी का प्रयोग सर्दियों में आप अपने होंठों पर करें इससे आपके होंठ सॉफ्ट और चमकदार रहेंगे।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस