नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty With Cardamom: दक्षिणी भारत से उत्पन्न, इलायची के सूखे पके बीज शरीर को कई फायदे पहुंचा सकते हैं। इलाइची को 'मसालों की मां' माना जाता है, इसके बीज सुगंधित होने के साथ खाने को पचाने में भी मदद करते हैं। अदरक परिवार की सदस्य, इलायची में एंटीसेप्टिक, कामोद्दीपक, पाचन गुण होते हैं। इसका उपयोग उत्तेजक के रूप में भी किया जाता है। 

इसके अलावा इलायची तनाव, चिंता, सुस्ती और तंत्रिका थकावट को कम करती है और स्मृति और एकाग्रता में सुधार करती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि खुशबूदार इलायची त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

यहां तक कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि इलायची का तेल त्वचा में खून के रसाव को बढ़ाता है और चेहरे के दाग़-धब्बों को दूर करता है। जिससे त्वचा निखरी लगने लगती है। इसकी मदद से आपको साफ और एस समान स्किन टोन मिलता है। ये आपकी त्वचा के स्किन टोन एक समान करता है और सुधार भी करता है।  

एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री: इलायची में एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। जिससे स्वस्थ त्वचा मिलती है क्योंकि इलायची त्वचा में सूजन को कम करते हुए बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से लड़ती है। 

अपने स्किन टोन को चमकदार और निखारने के लिए घर पर इस तरह करें इलायची का इस्तेमाल:

इलायची का फेस मास्क: एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध, इसमें दो छोटे चम्मच ओट्स और एक छोटा चम्मच इलायची का पेस्ट। इन सभी चीज़ों को मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक से त्वचा की रंगत एक समान हो जाती है। 

इलायची का स्क्रब: एक छोटा चम्मच शहद में इलायची पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। इस एक मिनट के लिए छोड़ दें और फिर मसाज करके धो लें।

Disclaimer: इलायची के स्वास्थ से जुड़े कई फायदे होते हैं इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। लेकिन, इन टिप्स को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस