Move to Jagran APP

Carrot Face Pack: गाजर फेस पैक से यूं निखारें अपनी त्वचा, जानिए बनाने का तरीका

Carrot Face Pack गाजर सेहत के साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो गाजर फेस मास्क का जरूर इस्तेमाल करें। इस लेख में आपको बताएंगे कि इससे फेस पैक कैसे बनाएं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 05:18 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 05:18 PM (IST)
Carrot Face Pack: गाजर फेस पैक से यूं निखारें अपनी त्वचा, जानिए बनाने का तरीका
Carrot Face Pack: गाजर फेस पैक से पाएं निखरी त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कCarrot Face Pack: सर्दी के मौसम में गाजर का सेवन खूब किया जाता है। इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। आप अपने स्किन केयर रूटिन में गाजर को शामिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

यह विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप गाजर फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, घर पर गाजर से फेस पैक कैसे बनाएं।

मुल्तानी मिट्टी और गाजर

अगर आप चेहरे से पिंपल्स की छुट्टी करना चाहते हैं, तो इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गाजर का जूस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1-2 बार कर सकते हैं।

शहद और गाजर का पैक

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो इस फेस पैक से राहत पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गाजर को कद्दूकस कर लें, इसमें एक चम्मच शहद और कच्चा दूध मिला दें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

चावल और गाजर का फेस पैक

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पीस लें, अब इसमें घिसे गाजर को डालें। इस मिश्रण में कच्चे दूध डालकर पेस्ट बना लें। चाहें तो इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। अब इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें। ये पैक झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

दही और गाजर

इसके लिए दो चम्मच दही में गाजर का जूस मिलाएं। इस मिश्रण में अंडे की सफेदी डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अब पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.