Move to Jagran APP

इन आसान टिप्स से बालों को बना सकते हैं घने और चमकदार

लों में तरह-तरह की स्टाइलिंग व ट्रीटमेंट लेने से बाल कुछ समय तक तो सुंदर दिखते हैं पर ट्रीटमेंट का समय खत्म होते ही बाल रूखे, बेजान व फ्रिज़ी-फ्रिज़ी से दिखते हैं। इससे निपटने के लिए जानते हैं कुछ टिप्स

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 06 Jul 2018 04:35 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 04:35 PM (IST)
इन आसान टिप्स से बालों को बना सकते हैं घने और चमकदार
इन आसान टिप्स से बालों को बना सकते हैं घने और चमकदार

स्वस्थ, घने, लंबे बाल पाने की आपकी इच्छा तभी पूरी होगी, जब त्वचा की तरह ही आप अपने बालों की सही देखभाल और उनकी ज़रूरतों को पूरा करेंगी। अरे! यह क्या हाल बना रखा है बालों का...क्या सिर में तेल नहीं लगातीं। इस तरह की बातें शायद आपसे भी किसी ने कही होंगी। बालों में तरह-तरह की स्टाइलिंग व ट्रीटमेंट लेने से बाल कुछ समय तक तो सुंदर दिखते हैं पर ट्रीटमेंट का समय खत्म होते ही बाल रूखे, बेजान व फ्रिज़ी-फ्रिज़ी से दिखते हैं। बालों में ट्रीटमेंट लेते समय ज्य़ादातर एक्सपर्ट बालों में तेल न लगाने की सलाह देते हैं क्योंकि उनके मुताबिक, बाल खराब होने का डर बना रहता है। बालों में तेल मालिश की जाए या उन्हें कैसे स्वस्थ व घना बनाया जाए, इस बारे में जानें हेयर एक्सपर्ट दीपा शर्मा से।

loksabha election banner

बालों में तेल कैसे व कितना लगाएं : अकसर स्त्रियां बालों में अगर तेल लगाती हैं तो सिर को तेल से इतना गीला कर लेती हैं कि लगता है जैसे बाल धोए हों। तेल की ज़रूरत सिर की त्वचा को होती है, न कि बालों को। थोड़ी मात्रा में तेल लगाकर सिर की मालिश करना फायदेमंद है लेकिन बहुत अधिक तेल लगाने से बाल काले और घने होंगे, यह धारणा बिलकुल गलत है। यदि सिर की त्वचा सेहतमंद रहेगी तो बाल मज़बूत और घने होंगे। सिर पर थोड़े से तेल से देर तक मसाज करना बालों के लिए फायदेमंद है। शैंपू करने से कुछ देर पहले हाथों में थोड़ा सा तेल लेकर सिर की अच्छी तरह मसाज करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से साफ करें। इससे रक्त का प्रवाह ठीक होता है और सिर पर अतिरिक्त तेल भी नहीं रहता।

ट्रीटमेंट हो जाए खत्म : दोबारा केमिकल ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहतीं और उन्हें पहले की तरह लंबा व घना बनाना चाहती हैं तो हेड मसाज करें। अगर थोड़ी मात्रा में तेल लगाकर सिर की मसाज करें तो त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं जबकि अधिक मात्रा में रोज़ाना सिर पर तेल लगाने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। तेल लगाने का मतलब यह भी नहीं कि रोज़ाना तेल लगाया जाए। ध्यान रखें, रोज़ाना ऑयलिंग करने से डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। महीने में दो बार हेड मसाज की जा सकती है।

तेल और हेयर पैक

कोकोनट ऑयल : थोड़ा सा कोकोनट ऑयल लें। फिर इसमें करीपत्ता डालकर गर्म करें। स्कैल्प पर मसाज कर धो दें।

ऑलिव ऑयल : थोड़े से ऑलिव ऑयल में संतरे का जूस मिलाएं। मिश्रण को हलका गर्म करें। हलके हाथों से स्कैल्प का मसाज करते हुए बालों में लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो दें।

बेबी ऑयल : बालों के लिए बेबी ऑयल भी फायदेमंद है। इसके लिए 1 अंडे के पीले भाग को अच्छी तरह फेंटें, जब झाग बनने लगे तो इसमें 1 टीस्पून बेबी ऑयल डालकर कुछ देर और फेटे। अब इस मिश्रण में थोड़ा-सा पानी मिलाकर स्कैल्प का मसाज करते हुए बालों में लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद धोएं।

अन्य तेल : सैसमे, आमंड, भृंगराज, नीम, पेपरमिंट और लैवेंडर ऑयल्स अच्छे विकल्प हैं।

हेयर पैक : रूखे और बेजान बालों के लिए आमंड, जोजोबा हेयर पैक लगाएं। सामान्य बालों के लिए सैंडल हेयर पैक लगा सकती हैं। शैंपू के बाद बालों में मुलतानी मिट्टी लगाएं। सूख जाने पर धो दें। यह एक बेहतरीन कंडिशनर का काम करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.