Move to Jagran APP

Beauty Tips: संभल कर! ग़लती से भी न करें चेहरे पर इन 5 चीज़ों का इस्तेमाल

Beauty Tips कई लोग अकसर अपने चेहरे पर प्रोडक्ट्स के साथ एक्सपेरीमेंट करते हैं। हालांकि कई ऐसी चीज़ें हैं जो चेहरे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 03:15 PM (IST)
Beauty Tips: संभल कर! ग़लती से भी न करें चेहरे पर इन 5 चीज़ों का इस्तेमाल
Beauty Tips: संभल कर! ग़लती से भी न करें चेहरे पर इन 5 चीज़ों का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Tips: चेहरे की खूबसूरती को कौन नहीं बनाए रखना चाहता। इसके लिए महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से लेकर स्किन केयर रूटीन तक, सबकुछ फॉलो किया जाता है। अपनी त्वचा के लिए ये सब करना सही भी है। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक सेहतमंद रहेगी। हालांकि, सिर्फ प्रोडक्ट और स्किन केयर रूटीन से ही आप अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख सकती हैं।

loksabha election banner

स्किन केयर के साथ ये भी ज़रूरी है कि आप उन चीज़ों से बचें जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें त्वचा पर लगाने से काफी नुकसान हो सकता है। यहां जानिए ऐसी चीज़ों के बारे में जिन्हें ग़लती से भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

1. विनेगर

इसे चेहरे पर कभी भी सीधे तौर पर इस्तेमाल करने की ग़लती न करें। विनेगर एसिडिक होता है, इसलिए इसे हमेशा पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही, पुराने विनेगर को भी इस्तेमाल करने से बचें। वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और ये ज़्यादा एसिडिक हो जाता है। इससे आपको रैशेज की परेशानी हो सकती है।

2. नींबू

विनेगर की तरह नींबू का भी चेहरे पर सीधे इस्तेमाल करना नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ चेहरे को रूखा बना सकती है। हमेशा इसे पानी के साथ मिलाकर ही उपयोग करें। साथ ही, इसे इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में निकलने की गलती न करें। इससे आपके चेहरे पर रैशेज़ जैसी एलर्जी हो सकती है।

3. बॉडी लोशन

बॉडी लोशन आपके हाथों और पैरों की त्वचा के लिए बना है। ये उन्हें खूबसूरत और मुलायम बनाता है, लेकिन भूलकर भी इसे चेहरे पर न लगाएं। हमारे चेहरे की त्वचा नाज़ुक होती है, उसे बॉडी लोशन से नुकसन पहुंच सकता है। 

4. गर्म पानी

चेहरे को धोते वक्त कभी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी आपकी त्वचा के सेल्स को नुकसान पहुंचाकर नेचुरल मॉइश्चराइजर को ख़त्म करता है और इसे डल बनाता है। कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी नज़र आने लगते हैं। हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

5. एक्सपायर्ड प्रोडक्ट

आपने भले ही किसी प्रोडक्ट पर कितना ही पैसा क्यों न खर्च किया हो, लेकिन अगर वो एक्सपायर हो चुका है, तो उसे इस्तेमाल न करना ही बेहतर है। हम समझते हैं कि महंगे प्रोडक्ट को फेकंते हुए आपको काफी बुरा लगता है, लेकिन किसी एक्सपायर्ड क्रीम, सनस्क्रीन या ऐसी किसी दूसरी चीज़ का चेहरे पर इस्तेमाल काफी हानिकारक हो सकता है। इससे आपको एलर्जी और रैशेज की परेशानी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.