Move to Jagran APP

Beauty Diet: खूबसूरती का राज़ छिपा है इन 3 बीजों में, ऐसे करें डाइट में शामिल!

Beauty Diet हमें यकीन है कि आपने भी त्वचा और बालों के लिए कई नुस्खे आज़माए होंगे। ये नुस्खे और भी कारगर साबित होंगे अगर आप साथ में अपनी खानपान में भी बदलाव लाएं। आज हम बता रहे हैं ऐसे बीज़ों के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 11:35 AM (IST)
Beauty Diet: खूबसूरती का राज़ छिपा है इन 3 बीजों में, ऐसे करें डाइट में शामिल!
खूबसूरती का राज़ छिपा है इन 3 बीजों में, ऐसे करें डाइट में शामिल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Diet: खूबसूरत बाल और त्वचा की चाहत सभी की होती है। इसे पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। महंगे से महंगा प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। हालांकि, खूबसूरती के लिए जितने जतन बाहर से करते हैं, उतने ही अंदर से भी करने होंगे। मतलब एक हेल्दी डाइट के ज़रिए आपको अंद्रूणी तौर पर भी शरीर को स्वस्थ बनाना होगा।

loksabha election banner

हमें यकीन है कि आपने भी त्वचा और बालों के लिए कई नुस्खे आज़माए होंगे। ये नुस्खे और भी कारगर साबित होंगे अगर आप साथ में अपनी खानपान में भी बदलाव लाएं। आज हम बता रहे हैं ऐसी ही कुछ खास चीज़ों के बारे में जो आपको अंदर से स्वस्थ बनाकर त्वचा को खूबसूरत बनाने का काम करेंगी। अगर आप भी हेल्दी स्किन चाहते हैं, तो इन ख़ास बीज़ों को अपने खाने में ज़रूर शामिल करें। 

ये 3 बीज बनाएंगे आपको अंदर से स्वस्थ

फ्लैक्स सीड्स 

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज के बारे में आपने खूब सुना होगा, लेकिन कभी इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो एक बार करके देखें। अलसी के बीज बिगड़े हुए हार्मोन को संतुलित करने के लिए जाने जाते हैं। सिर्फ यही नहीं, ये बीज मुंहासों को भी ख़त्म कर त्वचा को बेदाग़ बनाते हैं। अलसी के बीज अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो आपके पाचन तंत्र को भी काफी लाभ पहुंचेगा। ये शरीर के सफाई कर त्वचा को निखार देता है।

चिया सीड्स 

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जिसे खाने से शरीर हाइड्रेट होता है। इससे त्वचा भी साफ, मुलायम और चमकदार बनती है। चिया सीड़्स को एंटी एजिंग माना जाता है, इसलिए इसके इस्तेमाल से उम्र के साथ आने वाली झुर्रियों को रोका जा सकता है। 

सनफ्लॉवर सीड्स

सनफ्लॉवर सीड्स यानी सूरजमुखी के बीजों में ज़िंक, विटामिन-ए, बी, बी1 और ई की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद  मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखता है। 

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसके बारे में ज़्यादा जानकारी या फिर इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.