तरबूजा खाना जितना फायदेमंद होता है उतना ही यह हमारी त्वचा के लिए भी असरदार है। स्किन स्पेशलिस्ट्स का कहना है कि तरबूज त्वचा पर कमाल का असर करता है। हर किसी की चाहत होती है कि वह हर समय सुंदर और फ्रेश दिखे, लेकिन गर्मियों के मौसम में टैनिंग के चलते त्वचा पर कालापन होना आम समस्या है। खुद को निखारने और सबसे अलग दिखाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। बहुत से महिलाएं ऐसे भी होती हैं जिनके पास बिजी शेड्यूल के चलते खुद के लिए वक्त ही नहीं रहता है।

अगर आप कुछ ऐसा उपाय खोज रही हैं, जो बिना रिएक्शन किए जल्दी असर करे तो आपकी ये ख्वाहिश पूरी हो सकती है। इस मौसम में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है, क्योंकि कई तरह की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती हैं। केमिकल बेस्ड क्रीम्स और कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से भी बहुत फायदा नहीं होता है। तरबूज में बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो स्किन को हील करने का काम करता है। यह स्किन की एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी को पूरा करता है। इससे त्वचा अच्छे से टोन होती है साथ ही एक्सफोलिएट भी होती है। इससे बने फेस पैक्स, सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाते हैं। साथ ही स्किन को मॉइश्चराइज भी करते हैं। इस तरह देखा जाए तो तरबूज त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। आइए जानते हैं इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।

तरबूज-दही का पैक

तरबूज और दही का पैक त्वचा पर कमाल का असर करता है। शरीर के किसी भी हिस्से में जहां आपको पैक लगाने की जरूरत लग रही है, वहां इसे आसानी से लगा सकती हैं। इसे लगाने के लिए तरबूज का थोड़ा सा गूदा और दही आपस में अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे, गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में तीन से चार बार तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

तरबूज-शहद का मास्क

यह तो आपको पता ही है कि शहद हमारी त्वचा के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। जितना फायदा शहद के खाने से होता है, उतना ही फायदा त्वचा पर लगाने से भी होता है। जब तरबूज के गूदे के साथ शहद को मिक्स किया जाता है तो इसकी गुणवत्ता और भी बढ़ जाती है। तरबूज और शहद के मास्क को चेहरे पर लगाने के करीब बीस मिनट बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा में रौनक आएगी।

तरबूज-दूध पेस्ट

यह तो आपको पता ही है कि जिस प्रकार से तरबूज में ढेरों गुण पाए जाते हैं, उसी प्रकार से दूध भी हमारी त्वचा क लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज और दूध का मिश्रण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इसे नियमित लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है और त्वचा पर निखार आता है। इसके लिए तरबूज के गूदे में थोड़ा सा दूध मिलाकर गाढ़ पेस्ट तैयार कर लें। इसे त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से त्वचा साफ कर लें।

तरबूज-खीरा पैक

तरबूज की ही भांति खीरे में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। तरबूज और खीरे को आपस में मिक्स करके फेसपैक बनाया जा सकता है। यह पैक चेहरे पर सनक्रीम की तरह लाभ करता है।

तरबूज-केला पैक

तरबूज और केले का पैक त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एक केला लेकर मसल लें। फिर इसमें तरबूज का गूदा मिलाएं। इस पैक को लगाने से त्वचा नम रहती है और मुंहासों की समस्या भी दूर होती है।

तरबूज-योगर्ट पैक

दो टेबलस्पून तरबूज के गूदे में एक टेबलस्पून योगर्ट मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर करीब दस मिनट तक लगा रहने दें। योगर्ट में मौजूद लेक्टिक एसिड और एंजाइम्स से त्वचा एक्सफोलिएट होगी साथ ही मॉइश्चराइज भी।

तरबूज है नेचरल टोनर

तरबूज के जूस को एक बॉटल में भरकर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर तरबूज के इस जूस में रूई के फाहे को डुबोएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस नेचुरल टोनर में गुलाबजल और तुलसी के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं। ऐसा करने से चेहरे में निखार आता है।

स्क्रब में यूजफुल

आजकल अधिकतर स्पा में लगभग हर तरह के फलों का इस्तेमाल होता है। ताजे फलों के गूदे को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। वाटरमेलन स्पा में इसके जूस और एसेंशियल ऑयल से चेहरे पर मसाज की जाती है। इसके बाद फेस पर मास्क लगाया जाता है। विटामिंस से भरपूर यह मास्क स्किन को सनबर्न से बचाता है। तरबूज से किए जाने वाले फुल बॉडी स्क्रब से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है साथ ही टॉक्सिंस रिमूव होते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप