Move to Jagran APP

चेहरे से लेकर चमकदार बालों तक, हर किसी के लिए फायदेमंद है सी-सॉल्ट

खूबसूरत चेहरे और चमकदार बालों की चाहत किसे नहीं होती। तो इसके लिए महंगे प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि सी-सॉल्ट को करें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल और पाएं हर किसी की तारीफ।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 04:48 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 04:48 PM (IST)
चेहरे से लेकर चमकदार बालों तक, हर किसी के लिए फायदेमंद है सी-सॉल्ट
चेहरे से लेकर चमकदार बालों तक, हर किसी के लिए फायदेमंद है सी-सॉल्ट

सी-सॉल्ट में मौजूद मिनरल्स स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर सी-सॉल्ट स्किन के साथ ही बालों और नाखूनों को भी बनाता है मजबूत और चमकदार। तो कैसे और कितनी मात्रा में करें इसका इस्तेमाल, जानेंगे यहां

loksabha election banner

नैचुरल स्क्रब की तरह

सी-सॉल्ट नेचुरल एक्सफोलिएट की तरह काम करता है और इसमें मौजूद मिनरल्स स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं। इसलिए नए-नए प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से बेहतर घर में ही सी-सॉल्ट की मदद से स्क्रब तैयार करें। इसके लिए एक चौथाई सी-सॉल्ट को आवश्यकतानुसार ऑलिव ऑयल मिलाएं और इससे चेहरे, हाथों, पैरों की अच्छे से मसाज करें। डेड स्किन को निकालने का ये बहुत ही कारगर तरीका है।    

फेशियल टोनर की तरह

सी-सॉल्ट स्किन की अंदरूनी सफाई करता है। इसके लिए एक चम्मच सी-सॉल्ट को आधे कप गुनगुने पानी में मिलाएं। अब कॉटन बॉल की मदद से इसे मिक्सचर को चेहरे पर अप्लाई करें। रोजाना इस्तेमाल से कुछ ही दिनों के अंदर आपके चेहरे पर अलग ही रौनक नजर आने लगेगी।

सॉफ्ट स्किन के लिए

चेहरे की सूजन के साथ कील-मुहांसों की समस्या से हैं परेशान तो, सी-सॉल्ट मास्क आएगा आपके बहुत काम। इसके लिए दो चम्मच सी-सॉल्ट में 4 चम्मच शहद मिक्स करें और इस चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी में किसी साफ कपड़े को गीला कर उसे चेहरे पर रखें। इसके बाद उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में हल्का स्क्रब करते हुए चेहरे को धो लें।   

कंडीशनिंग के लिए

ऐसा माना जाता है कि नमक बालों के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन सी-सॉल्ट स्किन के लिए ही नहीं, बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। बस इसके लिए सी-सॉल्ट को अपने हेयर ऑयल में मिक्स करें और उसे बालों की जड़ों में लगाएं। 20 मिनट रखने के बाद धो लें। इससे बाल बनेंगे घने, मुलायम और चमकदार। साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा।

चमकदार नाखूनों के लिए

चमकदार और हेल्दी नाखून चाहिए तो सी-सॉल्ट का करें इस्तेमाल। इसके लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस, बेकिंग सोडा और एक चम्मच सी-सॉल्ट मिक्स करें। अब इस मिक्सचर में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबोकर रखें और ब्रश से हल्का-हल्का स्क्रब करें। ये नाखूनों से गंदगी दूर कर उसे बनाते हैं सॉप्ट और शाइनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.