Move to Jagran APP

जानें बीयर्ड स्टाइलिंग और ग्रूमिंग के ये 7 जरूरी टिप्स

बीयर्ड रखने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां तो जानें बीयर्ड स्टाइलिंग और ग्रूमिंग ट्रिक्स। इनके ज़रिए आप बीयर्ड को स्टाइल के साथ मिक्स एंड मैच करके नजर आएं एकदम परफेक्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 08:00 AM (IST)
जानें बीयर्ड स्टाइलिंग और ग्रूमिंग के ये 7 जरूरी टिप्स
जानें बीयर्ड स्टाइलिंग और ग्रूमिंग के ये 7 जरूरी टिप्स

अक्सर देखा गया है कि पुरुष लंबी और शानदार बीयर्ड बढ़ाने के शुरुआती स्टेज में ही गलतियां कर देते हैं लेकिन ग्रूमिंग एक्सपर्ट निक्की शमीम के मुताबिक, दाढ़ी बढ़ाने की प्रक्रिया में और भी कई चीजें ज़रूरी हैं, जानेंगे इनके बारे में।

loksabha election banner

1. करें सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल: एक अच्छा ट्रिमर लें। ट्रिमर ऐसा हो, जिसका मुंह थोड़ा ज़्यादा चौड़ा हो जिससे आप एक स्ट्रोक में ही अच्छी तरह बालों को ट्रिम कर पाएं। ये खयाल भी रखें कि ट्रिमर के ब्लेड्स टाइटेनियम कोटेड हों ताकि ट्रिमर लंबे समय तक चल सके। इसके अलावा, बीयर्ड ऑयल, बीयर्ड शैंपू, ड्रायर और बीयर्ड कॉम्ब को खरीदने के लिए पैसे खर्च करें।

2. किस टेक्नीक को करें फॉलो : कई पुरुषों की यह समस्या होती है कि उनके दाढ़ी के बाल अधिक घुंघराले होते हैं, जिसकी वजह से दाढ़ी में वॉल्यूम नहीं आता और वह घनी भी नहीं दिखती। ऐसी स्थिति में बीयर्ड को साइड्स से स्टाइल करना शुरू करें ताकि वह लंबी दिख सके। अगर यह तरीका सफल न हो तो हेयर ड्रायर के ज़रिए बीयर्ड के बालों को सीधा करने की टेक्निक सीखें। इसके बाद यह धीरे-धीरे सही शेप में आनी शुरू हो जाएगी।

3. कितने अंतराल पर धोएं: इसे अच्छी तरह साफ करने के लिए हर 2 से 3 दिन में एक बार धोना बहुत ज़रूरी है।4. शैंपू व कंडिशनर: प्रोडक्ट चुनते समय खयाल रखें कि यह आपकी बीयर्ड को धोने के बाद बालों को सॉफ्ट करे, न कि उसे रूखा बनाए। इस क्वॉलिटी को देखकर प्रोडक्ट का चुनाव करें।

5. फॉलो करें इन्हें: धैर्य रखें और बीयर्ड को बढऩे दें। दूसरी बात बीयर्ड ग्रोथ के शुरुआती एक महीने में बालों की वजह से काफी खुजली होती है। उस समय के निकलने का इंतज़ार करें, बाद में आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। महीना बीतने के बाद बीयर्ड को बढ़ाना पहले की तुलना में ज़्यादा आसान हो जाएगा। शुरुआती स्टेज में इसे शेप देना शुरू करें। बीयर्ड की चाहें जो स्टाइल हो, उसे स्वीकार करें।

6. न करें ये गलतियां: यह मत सोचें कि पैची बीयर्ड अच्छी नहीं दिखती। दाढ़ी बढ़ाने के लिए किसी तरह का मेडिकल बीयर्ड ग्रोथ ट्रीटमेंट न कराएं। कभी भी ग्रूमिंग प्रोडक्ट की क्वॉलिटी से समझौता मत करें।

7. ऐसे रखें मेन्टेन: हर दो हफ्ते में अपनी दाढ़ी को ट्रिम करें। वहीं हर 3-4 दिनों में अपने गालों और जॉ लाइन को साफ करें। इसके लिए आप बीयर्ड शैंपू और कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद बालों में नमी और चिकनाई बनाए रखने के लिए बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल भी करें ताकि बीयर्ड अच्छी दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.