आधुनिक लाइफ स्टाइल और घर-बाहर दोनों जगह की जिम्मेदारियों को निभाने में खुद के लिए समय निकाल पाना आज की महिलाओं के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। कई बार तो पार्लर जाने का भी समय नहीं मिलता है, लेकिन हर महिला सुंदर और ग्लैमरस दिखना चाहती है तो क्यों न अपने आप के लिए कुछ समय निकालें और यहां दिए गए स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर हो जाएं एकदम तरोताजा..

क्लेंजिंग

त्वचा की सफाई के लिए सबसे पहले डबल एक्शन वाला क्लेंजर मिल्क इस्तेमाल करें। इससे डीप क्लेंजिंग भी हो जाएगी और एक्सफोलिएशन भी। क्लेंजर की पर्याप्त मात्रा अपने हाथों में लें और गोलाई में हाथ घुमाते हुए चेहरे पर लगाएं। गीली रुई से ऊपर से नीचे की दिशा में पोछें। ऐसा करने से न सिर्फ चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी हटेगी, बल्कि मृत त्वचा भी हट जाएगी। क्लेंजिंग के लिए आप कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्सफोलिएट

अपनी त्वचा के हिसाब से सॉफ्ट एक्सफोलिएट पाउडर इस्तेमाल करें जिससे क्लेंजिंग के बाद जो डेड स्किन रह गई हो वह भी आसानी से हट जाए। वैसे नेचुरल और ऑर्गेनिक एक्सफोलिएटर पाउडर का इस्तेमाल बेहतर होगा।

फेस मास्क

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन युक्त मास्क लगाएं। दो टेबलस्पून शहद में आधा टी-कप मसला हुआ पपीते का गूदा मिलाकर एकसार पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब पांच मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। फिर मॉइश्चराइजर लगाएं। यह मास्क सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद रहता है। मास्क हटाने के बाद हथेलियों पर चार-छह बूंद हाइड्रा ब्यूटी सीरम लेकर चेहरे पर अंगुलियों से स्ट्रोक देते हुए लगाएं।

सनस्क्रीन क्रीम

घर से बाहर निकलना हो या नहीं, सबसे अंत में 15-20 एसपीएफ युक्त या इससे अधिक एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन क्रीम या एंटी एजिंग क्रीम लगाएं। इससे त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रहेगी। और स्किन एकदम फ्रेश नजर आएगी।

Pic credit- freepik 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021