नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bath Salts Benefits: घर पर आराम से नहाने में जो सुकून मिलता है, शायद और किसी तरह नहीं मिल सकता। थकी हुई मांसपेशियों से लेकर डेड स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है। इसी में अगर आप बाथ सॉल्ट्स का भी इस्तेमाल कर लें, तो आपका सुकून दोगुना हो जाएगा। बाथ सॉल्ट्स  त्वचा को नई जान देने से लेकर त्वचा की कई बैक्टीरियल बीमारियों से भी बचाते हैं। आइए जानें बाथ सॉल्ट्स के फायदों के बारे में।

बाथ सॉल्ट के फायदे

1. त्वचा से जुड़े फायदे 

बाथ सॉल्ट्स एक अच्छा स्क्रब माना जाता है, जिसकी मदद से त्वचा पर जमी डेड स्किन से छुटकारा मिल सकता है। जिससे आपकी त्वचा ताज़ा दिखेगी और ग्लो भी मिलेगा। ये आपकी त्वचा से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तेल को हटाने में भी मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा को ठीक होने में मदद मिलती है। पानी में नमक भिगोने नहाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

2. आराम मिलता है 

बाथ सॉल्ट के सुखदायक और नरम पानी में घुलनशील बनावट आपके मन और शरीर को आराम देता है। इसकी खूशबूदार सुगंध पूरे अनुभव को एक अलग स्तर पर ले जाती है। यह तनाव से राहत देता है और आपके शरीर और दिमाग को बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से डीटॉक्स करता है, जबकि आपकी त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है।

3. ऊर्जा स्तर को बेहतर बनाता है 

हमारे शरीर और दिमाग़ को आराम देने के अलावा, बाथ सॉल्ट शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ता है और साथ ही सूजन व दर्द, तनाव का इलाज करता है, जिससे हमें एक ताज़ा त्वचा और शांत मन मिलता है। जिन बाथ सॉल्ट्स में मैग्नीशियम मौजूद होता है, वे ज़्यादा असरदार साबित होते हैं।

4. त्वचा को शुद्ध करता है

छोटे-मोटे घाव से लेकर मुलायम त्वचा के लिए बाथ सॉल्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे रूखी त्वचा, या त्वचा से जुड़ी अन्य तकलीफों का इलाज किया जा सकता है।

5. अच्छी नींद के लिए 

ऐसा अक्सर कहा जाता है कि एक अच्छी नींद के लिए अच्छी तरह नहाने की ज़रूरत होती है। अगर आप नहाते वक्त बाथ सॉल्ट्स का उपयोग करते हैं, तो आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये नींद न आने की बीमारी में भी फायदेमंद साबित होता है। 

बाथ सॉल्ट का इस्तेमाल कैसे करें?

बाथ सॉल्ट्स क्रिस्टल जैसे दिखते हैं और पानी में आसानी से घुल जाते हैं। आप अपने बाथटब में इसे डाल कर कुछ देर इसका आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप इसे हाथ पर लेकर त्वचा पर हल्के हाथों से स्क्रब भी कर सकते हैं, इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपको ताज़ा त्वचा मिलेगी।

Edited By: Ruhee Parvez