Move to Jagran APP

लहंगे की फिटिंग चेक करते वक्त इन 7 बातों का रखें खास ध्यान

ब्राइडल लहंगे की शॉपिंग के साथ-साथ उसकी फिटिंग चेक कर लेना भी बहुत ही जरूरी होता है। जिससे आप शादी वाले दिन कम्फर्टेबल के साथ-साथ कॉन्फिडेंट भी नज़र आएंगी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 10:45 AM (IST)
लहंगे की फिटिंग चेक करते वक्त इन 7 बातों का रखें खास ध्यान
लहंगे की फिटिंग चेक करते वक्त इन 7 बातों का रखें खास ध्यान

अपने खास दिन को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए आउटफिट्स से लेकर मेकअप, फुटवेयर्स, जूलरी हर एक का परफेक्ट होना बहुत ही जरूरी है। जहां तक बात आउटफिट्स की है तो इसके परफेक्शन का पैरामीटर खूबसूरती के साथ-साथ फिटिंग से भी जुड़ा हुआ है। तो लहंगा रेडीमेड खरीद रही हैं या कस्टमाइज़ करा रही हैं उसे एक बार पहनकर जरूर देख लें। जिससे आप वक्त रहते इनमें जरूरी चेंजेज़ करवा सकें। तो ट्रायल के दौरान किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, एक नज़र डालेंगे इस पर।

loksabha election banner

1. फिटिंग के दौरान मेकअप करें अवॉयड 

ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके आउटफिट में दाग-धब्बे लग सकते हैं। डार्क कलर में तो इन्हें एक बार अवॉयड भी किया जा सकता है लेकिन लाइट कलर में तो ये साफ नज़र आएंगे। और शादी की भागदौड़ में ड्राई क्लीनिंग के लिए वक्त निकालना भी थोड़ा मुश्किल होता है। हां, पहनने के बाद ओवर ऑल लुक देखने के लिए आप बाद में हल्का मेकअप कर सकती हैं।

2. शादी में पहनी जाने वाली लॉन्ज़रे पहनकर ही फिटिंग चेक करें

हां बिल्कुल, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आप ओवर ऑल लुक देख पाएंगी। ज्यादातर गर्ल्स शादी के लिए फैंसी लॉन्जरे खरीदती हैं जो लहंगे की डीप बैक चोली के साथ परफेक्टली मैच नहीं होते। ऐसे में फिर से लॉन्जरे की शॉपिंग करनी पड़ जाती है। तो लॉन्जरे के साथ अगर आप बॉडी शेपर पहनने वाली हैं तो फिटिंग के वक्त ये सारी चीज़ें कैरी करके चेक करें।

3. जिप और सिलाई को डबल चेक करें

लहंगे और चोली के साइड में लगने वाली जिप को अच्छे से खोल और बंद करके चेक कर लें। अगर आपका लहंगा हैवी एम्ब्रॉयड्रेड है तो फिनिशिंग के बाद भी एक बार उसकी सिलाई देख लें कि कभी से निकल तो नहीं रही है. ऐसा है तो टेलर से उस पर डबल सिलाई करवा लें।

4. लहंगा पहनने के बाद उठ-बैठ कर भी देख लें

लहंगा बेशक बहुत खूबसूरत हो लेकिन उसका कम्फर्ट चेक किए बिना बिल्कुल भी न खरीदें। कम्फर्ट के लिए पहनने के बाद उठकर, बैठकर और डांस करके भी देख लें। कई बार हाथ उठाने के दौरान चोली की सिलाई खुलने तो बैठने के दौरान कमर पर बहुत टाइट होने की शिकायत होती है। ऐसे में आपके पास उसे ठीक कराने का पूरा-पूरा वक्त होता है।

5. दुपट्टे को भी ड्रेप करके देख लेना है जरूरी

लहंगे में पूरे लुक का अंदाजा लगाने के लिए दुपट्टे की ड्रेपिंग भी उतनी है जरूरी है। सिंगल दुपट्टा कैरी करने वाली हैं या डबल, उसे किस स्टाइल में करना है ये पहले से ही तय कर लें जिससे शादी वाले दिन तैयार होने में न ही वक्त लगेगा और न ही परेशानी होगी।

6. जूलरी को भी पहनकर देख लें

लहंगे और फुटवेयर जितनी ही जरूरी है जूलरी। चोली पहनने के बाद अपनी जूलरी भी पहनकर देख लें कि कहीं नेकलेस चोली के नेकलाइन को कवर तो नहीं कर रहा? जूलरी पहनने के बाद दुपट्टे को आसानी से कैरी करना पॉसिबल है या नहीं? 

7. फुटवेयर्स पहनना भी है जरूरी

बिल्कुल, अपने खास दिन पहने जाने वाले फुटवेयर्स को भी फिटिंग के दौरान पहनकर चेक करें। इससे आप लहंगे के बॉटम को फैशन, स्टाइल और जरूरत के अनुसार हाई वेस्ट या फ्लोर लेंथ बना सकती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.