Move to Jagran APP

मेकअप की इन बारीकियों का रखें ध्यान और हर एक मौके पर पाएं ग्लैमरस लुक

मेकअप की इन बारीकियों का ध्यान रखकर आप शादी हो या पार्टी हर एक मौके पर नजर आएंगी सबसे खूबसूरत। तो आइए जानते हैं मेकअप से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 09:34 AM (IST)
मेकअप की इन बारीकियों का रखें ध्यान और हर एक मौके पर पाएं ग्लैमरस लुक
मेकअप की इन बारीकियों का रखें ध्यान और हर एक मौके पर पाएं ग्लैमरस लुक

शादी-ब्याह या पार्टी के लिए रेडी होते वक्त मेकअप का रोल बहुत ही खास होता है। जिसकी सही जानकारी न होने पर पूरा लुक खराब हो सकता है। फाउंडेशन से लेकर आईशैडो, मस्कारा, लाइनर, लिपस्टिक हर एक को लगाने का सही तरीका ही आपको परफेक्ट लुक देगा। तो आज हम जानेंगे मेकअप करने की कुछ बारीकियों के बारे में, जिनका ध्यान रखकर आप नजर आएंगी बेहद खूबसूरत।

loksabha election banner

1. हैवी आईशैडो का प्रयोग

हमेशा यह याद रखें कि छोटी आंखों पर लाइट कलर के आई शैडो और बड़ी आंखों पर नॉर्मल आई लाइनर लगाएं। बड़ी आंखों पर लाइट शैडो इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह आंखों को और बड़ा दिखाता है। शैडो अप्लाई करने वाला और ब्लेंड करने वाला ब्रश अलग-अलग होना चाहिए। कभी-कभी ओवर ब्लेंडिंग भी हो जाती है। इसलिए साफ ब्रश में एक बार कलर लेकर अच्छी तरह से ब्लेंड करना न भूलें। आई मेकअप तब और ज्यादा आकर्षक लगता है, जब आर्टिफिशियल आईलैशेज अप्लाई की गई हों। ध्यान रखें कि छोटी आंखों पर आई लैशेज अच्छा लुक देंगी। बड़ी आंखों में इसे अप्लाई करेंगी तो आंखें और बड़ी दिखने लगेंगी। बड़ी आंखों पर आई लैशेज लगानी हैं तो इन्हें थोड़ा काटकर लगाएं। हमेशा आई लैशेज को कर्ल कटर से कर्ल करें, क्योंकि इससे आंखें बहुत खूबसूरत दिखती हैं। 

2. आईब्रो को नजरअंदाज करना

आंखें तभी सुंदर दिखेंगी, जब आंखों के साथ-साथ आईब्रोज पर भी थोड़ा टचअप किया जाए। आईब्रो की सेटिंग करने के बाद आईब्रो पेंसिल या आईब्रो फिलर लगाएं। आईब्रो पर फिक्सर का इस्तेमाल इसकी फिनिशिंग के लिए किया जाता है। इससे आई मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है। फेशियल या ब्यूटी मास्क से रैशेज होममेड ब्यूटी मास्क हो या एक्सपर्ट द्वारा किया गया फेशियल, दोनों से रैशेज की आशंका रहती है। इसलिए हमेशा अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। कुछ भी ट्राई करने से पहले स्किन टेस्ट करें। अगर त्वचा पर लालिमा या दाने दिख रहे हों तो एक सूती साफ कपडे़ को दूध में भिगोकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे स्किन की इरिटेशन और इचिंग दूर हो जाएगी।

3. मेकअप चमकदार दिखना

सही ढंग से मेकअप न किया गया हो तो ऐसा हो ही जाता है। मेकअप कलर्स यूज करने के लिए स्किन टोन से मैच करता कलर लें। फाउंडेशन भी आपके टोन से मैच करता होना चाहिए। कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल ज्यादा न करें। अगर यह एक्स्ट्रा लग गया हो तो ब्लशर से निकालने की कोशिश करें। इसके बाद पाउडर का इस्तेमाल न करें।

4. खास मौकों पर ग्लिटर

ग्लिटर का इस्तेमाल हलका सा टचअप करने के लिए सही है। इसका ज्यादा इस्तेमाल भड़कीला लग सकता है। इससे आंखों के आसपास झुर्रियां दिखने लगती हैं। टचअप देना चाहती हैं तो आंखों पर इसे अंगुलियों से एक जगह फैलाते हुए लगाएं। मैट ग्लिटर शैडो को चुनें, जो आपकी स्किन टोन को कॉम्पि्लमेंट करता हुआ होना चाहिए। गर्मियों में ग्लिटर का इस्तेमाल करने से बचें।

5. मस्कारा का इस्तेमाल

मस्कारा वॉटर प्रूफ है तो कॉटन बड या मेकअप रिमूवर से इसे निकाला जा सकता है। इसे हलके हाथों से साफ करें। सूखने के बाद इस पर मेकअप बेस लगाकर सेट करें। मस्कारा वॉटर प्रूफ न हो तो इसे पानी से साफ करें। मेकअप बेस या कॉम्पैक्ट लगाना न भूलें। गर्दन और हाथों का रंगचेहरे की रंगत के साथ गर्दन और बांहों का रंग मेल कराना चाहती हैं तो ब्रांजर को फोरहेड, नोज, चीक बोंस और जॉ लाइन से गर्दन तक फैलाएं। ध्यान रखें कि ब्रांजर आपकी स्किन टोन से दो शेड गहरा होना चाहिए। यह तभी अच्छा लगेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.