Move to Jagran APP

Skin Care Tips: टीनएज में चेहरे पर हर वक्त होने वाले कील-मुहांसों से चाहिए छुटकारा, तो ऐसे करें उसकी केयर

Skin Care Tips टीनएज में कील-मुहांसों की समस्या कुछ ज्यादा ही परेशान करती है। जिसे हटाने के लिए हम लड़कियां कई तरह के प्रोडक्ट्स यूज करती हैं लेकिन आप सिर्फ इन सिंपल स्किन केयर रूटीन से भी पा सकती हैं इससे छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 31 May 2023 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 12:15 PM (IST)
Skin Care Tips: टीनएज में चेहरे पर हर वक्त होने वाले कील-मुहांसों से चाहिए छुटकारा, तो ऐसे करें उसकी केयर
Skin Care Tips: टीनएज में ऐसे पाएं पिंपल्स से छुटकारा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: वातावरण में लगातार बढ़ता प्रदूषण सिर्फ सेहत के लिए ही खतरनाक नहीं, बल्कि ये स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है खासकर टीनएजर्स की। पॉल्यूशन की वजह से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे मुहांसों की समस्या बढ़ जाती है। वायु प्रदूषक त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। जिसकी वजह से समय से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है, सूजन, एलर्जी जैसे कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस, एटोपिक डर्मटाइटिस, सोरायसिस के अलावा ये स्किन कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। तो टीनएज में त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इस बारे में। 

loksabha election banner

सीईटीएमएम रूटीन फॉलो करें

अगर आप अपनी स्किन को बढ़ती उम्र में भी हेल्दी रखना चाहती हैं, तो सीटीएम रूटीन को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें। सीटीएम का मतलब क्लेंजिगं, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। सबसे पहले स्किन को साफ करें, फिर टोनर लगाएं और सबसे बाद में मॉयश्चराइजर। एक्सफोलिएशन से क्लॉग पोर्स खुल जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप ब्रेकआउट्स कम होते हैं। 

एक्सफोलिएशन है जरूरी स्टेप

डेड स्किन हटाने और सीबम से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को हफ्ते में एक से दो बार एक्सफोलिए करना बहुत जरूरी है। एक्सफोलिएंट स्किन डेब्रिस को हटाता है और स्किन की टोन को एक समान करता है। लेकिन ध्यान रहें बहुत रूखे एक्सफोलिएंट्स से बचें, क्योंकि यह ब्रेकआउट से प्रभावित स्किन को और खराब कर सकता है।

मॉइस्चराइजिंग है बहुत जरूरी

मॉइस्चराइजिंग स्किन केयर का बहुत ही जरूरी स्टेप है, इससे त्वचा में निखार आता है। मॉइस्चराइजिंग करने से त्वचा में नमी बनी रहती है जिससे ड्राईनेस, खुजली की समस्या नहीं होती। त्वचा में पर्याप्त नमी बुढ़ापे के असर को भी कम करती है।

मुहांसों को न छूएं

बेशक चेहरे पर नजर आ रहे पिंपल्स आपकी खूबसूरती खराब करने का काम करते हैं और इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लड़कियां उन्हें फोड़कर या खुरचकर हटाने की कोशिश करती हैं, लेकिन ये गलती पिंपल की स्थिति को और खराब बना सकती है और चेहरे पर दाग-धब्बों की वजह बन सकती है। तो ऐसा बिल्कुल न करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.