Move to Jagran APP

Bangles Health Benefits: क्या आप जानते हैं, चूड़ियां पहनने के हैं कई वैज्ञानिक फायदे!

Bangles Health Benefits त्योहार की बात हो और अगर श्रृंगार की बात न हो तो ये कुछ अधूरा सा लगता है। श्रृंगार का सबसे ज़रूरी हिस्सा होती हैं चूड़ियां।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 06:38 PM (IST)
Bangles Health Benefits: क्या आप जानते हैं, चूड़ियां पहनने के हैं कई वैज्ञानिक फायदे!
Bangles Health Benefits: क्या आप जानते हैं, चूड़ियां पहनने के हैं कई वैज्ञानिक फायदे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bangles Health Benefits: इस वक्त पूरी दुनिया के साथ भारत भी कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। लोग इस ख़तरनाक संक्रमण से बचाव करने के लिए हर कदम उठा रहे हैं। लगातार तेज़ी से फैल रही ये बीमारी और मौतों से सभी लोग तनाव से भी जूझ रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर देश में त्योहारों का मौसम भी शुरू हो गया है। तीज़, राखी, ईद जैसे त्योहार लोगों के लिए बदलाव के साथ खुशियां भी लेकर आएंगे।

loksabha election banner

ये सच है कि हर साल की तरह इस साल त्योहार धूमधाम से नहीं बन पाएंगे, लेकिन घर पर रहकर लोग थोड़ी बहुत तैयारी ज़रूर करेंगे। त्योहार की बात हो और अगर श्रृंगार की बात न हो, तो ये कुछ अधूरा सा लगता है। श्रृंगार का सबसे ज़रूरी हिस्सा होती हैं, चूड़ियां। जी हां व्रत हो या कोई त्योहार महिलाओं का श्रृगांर तब तक पूरा नहीं होता जब तक उनके हाथों में रंगबिरंगी चूड़ियां न सजी हों।

अगर आपको लगता है कि चूड़ियों का रिश्ता सिर्फ श्रृगांर से जुड़ा हुआ है तो आज हम आपको एक नई बात बताते हैं। चूड़ियां न सिर्फ हाथों की ख़ूबसूरती को बढ़ाती हैं, बल्कि सेहत के लिहाज़ से भी इसे पहनने के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कई शानदार फायदों के बारे में। 

सांस से जुड़े रोग: कलाई में चूड़ियां या गहने पहनने से महिलाओं को सांस से जुड़े रोग और ह्रदय रोग की संभावना कम हो जाती है।

रक्त प्रवाह: चूड़ी कलाई की त्वचा से घर्षण करके हाथों में रक्त संचार बढ़ाती है।

थकावट: चूड़ी की वजह से पैदा होने वाली घर्षण से शरीर में ऊर्जा पैदा होती है। जिसकी वजह से महिलाओं को जल्दी थकान महसूस नहीं होती।

मानसिक संतुलन: चूड़ी पहनने से महिलाओं का मानसिक संतुलन बना रहता है। वैज्ञानिक तर्क के अनुसार कांच की चूड़ियों से होने वाली खनक वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करके उसके आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है।

हार्मोंस का संतुलन: महिलाओं का शरीर पुरूषों के मुकाबले ज़्यादा संवेदनशील होता है और उनके शरीर में हार्मोंस का स्तर भी तेज़ी से बदलता है। चूड़ियों को पहनने से महिलाओं के शरीर में हार्मोंस संतुलित रहते हैं।

आयुर्वेद की मानें, तो सोने और चांदी की भस्म शरीर के लिए बलवर्धक होती है इसीलिए सोने और चांदी की चूड़ियां पहनने से इन धातुओं के तत्व महिलाओं को बल प्रदान करते हैं, जिससे महिलाएं लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.