Move to Jagran APP

महिलाओं के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहा बकूचियल स्किन केयर ट्रेंड, जानें इसके अनोखे फायदे

महिलाओं के बीच तेजी से पॉपुलर होते बकूचियल ट्रेंड के बारे में अगर पहले कभी नहीं सुना तो अब जान लीजिए ये बहुत ही फायदेमंद स्किन केयर ट्रेंड है। जो झुर्रियों से लेकर डार्क स्पॉट्स तक मिटाने में है कारगर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 09:52 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 09:52 AM (IST)
महिलाओं के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहा बकूचियल स्किन केयर ट्रेंड, जानें इसके अनोखे फायदे
मुस्कुराते हुए पोज़ देती हेल्दी स्किन गर्ल

बकूचियल स्किन केयर ट्रेंड तेजी से अपनी जगह बना रहा है। यह बकुची पौधे की पत्तियों और बीजों से तैयार किया जाता है। यह एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसे पारंपरिक रूप से एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। बकूचियल में रेटिनॉल के समान स्किन बेनिफिट्स होते हैं। यह त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचने नहीं देता। समझें कुछ प्वॉइंट्स के जरिए।

loksabha election banner

- यह ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा में कोलेजन के प्रोडक्शन को भी एक्टिव करता है। यह जहां आपको झुर्रियों से छुटकारा पहुंचाता है तो वहीं फाइन लाइंस जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है।

- इसको त्वचा पर इस्तेमाल करने के बाद से डार्क स्पॉट्स भी कम हो सकेंगे और आपको इवन त्वचा मिल सकेगी, क्योंकि बकूचियल में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जिससे आपको एक्ने-फ्री त्वचा मिलती है।

- इलास्टिसिटी और स्किन फर्मनेस को रिस्टोर करते हुए, यह पिग्मेंटेशन और सन डैमेज की अपीयरेंस को कम करने के लिए एक परफेक्ट ट्रेंड माना जा रहा है। यह स्किन की लेयर में गहराई से प्रवेश करता है और खुरदरी, रफ और डैमेज्ड त्वचा को सही करता है इसलिए ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करें, जिसमें बकूचियल की मात्रा हो, जिसका इस्तेमाल चेहरे और गर्दन के हिस्से को सर्कुलर मोशन में साफ करने के लिए किया जा सके। परफेक्ट स्किन के लिए डे क्रीम या नाइट क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

- इसका उपयोग शुरू करने से पहले एक पैच टेस्ट करें। अगर आपको किसी भी तरह का रिएक्शन या जलन महसूस न हो तो आप इसे बेझिझक चेहरे पर लगाना शुरू कर सकती हैं। इसे सप्ताह में केवल तीन रात धीरे-धीरे लगाना शुरू करें फिर इसे डेली यूज के लिए सुबह या शाम अप्लाई करें। खास बात यह है कि बकूचियल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल किसी भी समय किया जा सकता है। आप डे-नाइट स्किन केयर रेजीम को अप्लाई करें जिससे आपको दिनभर बकूचियल के बेनिफिट्स मिल सकें।

Pic credit- Woman photo created by lookstudio - www.freepik.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.