Move to Jagran APP

रुक गई है बालों की ग्रोथ और दिखने लगे हैं बेजान, तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से करें इनका इलाज

आयुर्वेद में बालों को मजबूत और लंबा बनाने के लिए कई प्रकार की जड़ी-बूटियों (Herbs for Hair Growth) का इस्तेमाल होता आया है। इनसे बालों को पोषण मिलता है और स्कैल्प हेल्दी रहती है जिसके कारण फंगल इन्फेक्शन खुजली डैंड्रफ आदि की परेशानियां दूर होती है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही जड़ी-बूटियों के बारे में बताने वाले हैं जो बालों की ग्रोथ में मददगार होते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Thu, 11 Jul 2024 12:32 PM (IST)
बालों के लिए संजीवनी हैं ये जड़ी-बूटियां (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Herbs for Hair Growth: बालों की ग्रोथ इस बात पर निर्भर करती है कि हम उन्हें कितना पोषण देते हैं और उनकी कैसी देखभाल करते हैं। हमारे खान-पान और ऑयलिंग के जरिए बालों की जड़ों को पोषण मिलता है, जिससे वे मजबूत बनते हैं और उनकी लंबाई बढ़ती है। हालांकि, कई कारणों से हम हमारे बालों को उतना पोषण नहीं दे पाते, जितनी उतनी जरूरत होती है। इसके कारण बालों का टूटना, झड़ना, गंजापन और बालों की ग्रोथ भी कम होने लगती है। ऐसे में इन परेशानियों को कम करने में कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां भी आपकी मदद कर सकती हैं। आइए जानें बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाली इन जड़ी-बूटियों के बारे में।

नीम

नीम अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है। यह स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन होने से बताता है, जो मानसून में खासकर कारगर होता है। इसके अलावा, नीम के पत्तों की मदद से डैंड्रफ से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है। साथ ही, यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसे अपनी स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें और फिर पानी से धो लें। इससे स्कैल्प से जुड़ी परेशानियां कम होंगी और बाल मजबूत बनेंगे।

herbs for hair growth

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: नीली भृंगादि तेल से मिलेगी बालों को जड़ से मजबूती, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा टूटना और झड़ना

ब्राह्मी

ब्राह्मी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इससे बालों को मजबूती मिलती है और उनकी ग्रोथ में भी बढ़ोतरी होती है। इसलिए ब्राह्मी का इस्तेमाल कई सालों से बालों के लिए किया जाता आया है। यह स्कैल्प की इरिटेशन को शांत करता है और बालों का झड़ना भी कम करता है। साथ ही, यह बालों को जड़ों से पोषण देता है, जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है। इसका भी पेस्ट बनाकर बालों में लगा सकते हैं या आप चाहें तो इसके तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

herbs for hair growth

(Picture Courtesy: Instagram)

गुड़हल

गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल बालों को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेद में काफी सालों से होता आया है। यह बालों का टूटना-झड़ना कम करता है। साथ ही, यह बालों की जड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और उनका आकार बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए इसे नारियल के तेल में डालकर उबाल लें और इसे छानकर एक बोतल में रख लें। इसके बाद हफ्ते में कम से कम दो दिन बालों की इस तेल से मसाज करें।

herbs for hair growth

(Picture Courtesy: Freepik)

भृंगराज

भृंगराज का इस्तेमाल बालों की मजबूती के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसका इस्तेमाल कई हेयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। इससे स्कैल्प को पोषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं। यह बालों की लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके पाउडर में आंवला पाउडर और दही मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे बालों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

herbs for hair growth

(Picture Courtesy: Instagram)

यह भी पढ़ें: मानसून में बालों की फ्रिजीनेस को दूर करने में मदद करेंगे ये Hair Mask, मिलेंगे खूबसूरत और शाइनी बाल