Move to Jagran APP

Sour Milk Serum: सॉफ्ट, जवां और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो फटे दूध का सीरम इस्तेमाल करें

Home Made Sour Milk Serum फटे हुए दूध के पानी से सीरम तैयार किया जा सकता है जो स्किन की गहराई से सफाई करता है। इस होममेड सीरम का इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट जवां और ग्लोइंग बनी रहती है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 06:36 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 06:36 PM (IST)
Sour Milk Serum: सॉफ्ट, जवां और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो फटे दूध का सीरम इस्तेमाल करें
सॉफ्ट, जवां और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो फटे दूध का सीरम इस्तेमाल करें, जानिए विधि

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फटे दूध से पनीर और दही बनाती हैं तो उसके पानी को फेंके नहीं, बल्कि उससे स्किन सीरम तैयार करें। दूध और दूध से बने प्रोडक्ट ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी हैं बल्कि स्किन के लिए फायदेमंद है। गर्मी में अक्सर हम किचन में दूध रखकर भूल जाते हैं और दूध फट जाता है, फटे हुए दूध को बेकार समझकर फेंकने के बजाए उससे स्किन पर निखार लाएं।

loksabha election banner

फटे हुए दूध के पानी में लैक्टिक एसिड और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। फटे हुए दूध के पानी से सीरम तैयार किया जा सकता है, जो स्किन की गहराई से सफाई करता है। इस होम मेड सीरम का इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट, जवां और ग्लोइंग बनी रहती है। होम मेड सीरम लगाने से चेहरे के डेड सेल्स रिपेयर होते है। यह होम मेड सीरम चेहरे की ड्राईनेस दूर करता है, साथ ही इससे चेहरे की नमी बनी रहती है। इस सीरम का इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आता है। इतना ही नहीं चेहरे के दाग धब्बों से भी निजात मिलती है। आइए जानते हैं कि फटे हुए दूध से सीरम कैसे तैयार करें और उसका इस्तेमाल कैसे करें।

सामग्री:

एक कप कच्चा दूध, नींबू, एक चम्मच ग्लिसरीन, हल्दी,

बनाने की विधि:

एक पैन में दूध गर्म करें, इसके बाद इस दूध में नींबू का रस मिलाएं। दूध के फटने पर इसे छान कर एक बोतल में भर लें। इस पानी में ग्लिसरीन और हल्दी मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को फ्रीज में रखें। अगर आपके पास फटा हुआ दूध है तो आप केवल दूध में ग्लिसरीन और हल्दी मिलाएं। इस सीरम का इस्तेमाल 2 से 3 दिन के लिए कर सकते हैं।

कैसे करें सीरम का इस्तेमाल:

  • फटे हुए दूध से तैयार सीरम का इस्तेमाल आप रात को सोने से पहले चेहरे पर कर सकते हैं।
  • इसे इस्तेमाल करने से पहले चेहरे पर फेसवॉश का इस्तेमाल करके चेहरे से डस्ट साफ करें।
  • चेहरे से डस्ट साफ करने के बाद चेहरे पर कॉटन की मदद से सीरम लगाएं।
  • सीरम को हाथ पर लेकर चेहरे की 2 से 5 मिनट तक मसाज करें।
  • रात भर चेहरे पर सीरम लगाकर सो जाए और अगले दिन सुबह चेहरा वॉश करें। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.