Move to Jagran APP

Dandruff Precaution:डैंड्रफ से परेशान है तो बेकिंग सोडा का करें यू इस्तेमाल, मिलेगी जल्दा राहत

Dandruff Precaution बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं इसलिए यह रूसी के कारण बनने वाले फंगल इंफेक्शन का इलाज कर सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 06:37 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:41 PM (IST)
Dandruff Precaution:डैंड्रफ से परेशान है तो बेकिंग सोडा का करें यू इस्तेमाल, मिलेगी जल्दा राहत
Dandruff Precaution:डैंड्रफ से परेशान है तो बेकिंग सोडा का करें यू इस्तेमाल, मिलेगी जल्दा राहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बाल हमारी बॉडी का सबसे अहम हिस्सा है। खूबसूरत, लंबे और हेल्दी बाल हर मर्द औरत की चाहत होती है। खूबसूरत बालों की चाहत के लिए लोग हजारों रूपये अपने बालों पर खर्च करते हैं ताकि मन चाहे बाल मिल सकें। अक्सर लोगों को स्कैल्प की कई समस्याएं जैसे बाल झड़ना, बालों का कमजोर होना, स्कैल्प में एलर्जी या डेंड्रफ जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

prime article banner

स्कैल्प और बालों की समस्याओं से निजात पाने में बेकिंग सोडा बहुत असरदार है । बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं, इसलिए यह रूसी के कारण बनने वाले फंगल इंफेक्शन का इलाज कर सकता है। स्कैल्प में जमा अतिरिक्त तेल और चिकनाई को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित करता है। ऑयली बाल वाले इसे ड्राई शैंपू के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके बालों में डैंड्रफ अधिक है तो आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते है कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल डैंड्रफ कम करने के लिए कैसे कर सकते है।

सामग्री :

2 चम्मच बेकिंग सोडा

2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर

कैसे लगाएं :

1.दोनों को अच्छी तरह मिलाएं।

2.इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर लगाएं।

3.एक या दो मिनट के लिए मालिश करें।

4.अपने बालों को ठंडे पानी से रगड़ें।

आप डैंड्रफ से ज्यादा परेशान है तो इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगा सकते है। सेब का सिरका और बेकिंग सोडे का कॉम्बिनेशन स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस करने का काम कर सकता है। बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर दोनों में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसीलिए यह रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

                     Written By Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.