नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत दिखना हर इनसान की ख्वाहिश होती है। खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के नुस्खें आजमाती है। चेहरे की देखभाल करने के लिए महिलाएं होम रेमेडीज का इस्तेमाल करती हैं ताकि कैमिकल बेस प्रोडक्ट का उन्हें कम इस्तेमाल करना पड़े। बालों और स्किन की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान समय में घरेलू नुस्खों पर लोगों का ऐतबार कायम हो चुका है। जो काम महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं कर सके वो काम इन घरेलू नुस्खों से संभव हो रहा है। आप भी चेहरे पर निखार लाने के लिए घरेलू फेस पैक या होम रेमिडीज का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ कॉमन गलतियां जरूर करती होंगी। ये गलतियां आपकी स्किन की केयर करने के बजाए स्किन पर गलत प्रभाव डालती है। आइए जानते हैं कि आप होम रेमेडीज बनाने में कौन-कौन सी गलतियां करती हैं।

सामग्री के अनुपात का ध्यान रखना:

स्किन या बालों की देखभाल के लिए जिस भी घरेलू नुस्खों को आजमा रही है उसके अनुपात का ध्यान रखें। हालांकि देसी नुस्खें हमारी स्किन या बालों को नुकसान नहीं पहुचा सकते। लेकिन फिर भी आप फेस पैक या फिर बालों की केयर के लिए कुछ होम रेमेडी का इस्तेमाल कर रही है उसकी निश्चि मात्रा का ही इस्तेमाल करें।

स्किन टाइप को ध्याम में रखें:

आप कुछ भी चेहरे पर लगाने से पहले अपनी स्किन के टाइप को ध्यान में रखें। किसी की स्किन ऑयली, तो किसी की ड्राई तो किसी की बेहद सेंसिटीव स्किन होती है। कोई भी होम मेड रेमेडी सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद नहीं होती। आप अपनी स्किन टाइप को देखते हुए इंटरनेट पर सर्च करके ही रेमेडी का चुनाव करें। उदाहरण के लिए, नींबू का रस एक बेहतरीन घटक है जो त्वचा की कई समस्याओं से लड़ने के लिए अच्छा काम करता है,लेकिन यह संवेदनशील त्वचा के लोगों की स्किन को इरीटेट कर देता है।

घरेलू नुस्खों के साथ कैमिकल बेस चीजों का इस्तेमाल नहीं करें।

जब आप पूरी तरह देसी नुस्खों पर भरोसा करते हैं तो कैमिकल बेस आइटम को इस्तेमाल करने से परहेज करें। जब आप कुदरती चीजों से अपनी स्किन की केयर करना चाहते हैं तो रासायनिक उत्पादों के इस्तेमाल से परहेज करें।

फ्रेश और ताजे चीजों का इस्तेमाल करें

यादि आप अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए घर से आलू, टमाटर या कोई और सामग्री का इस्तेमाल कर रहे है तो ताजी सामग्री का इस्तेमाल करें। याद रखें अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए बेस्ट सामग्रियों का ही उपयोग करें।

इन चीजों को पतला करलें:

यदि आप अपने घरेलू उपचार में आवश्यक तेलों, एप्पल साइडर सिरका या नींबू के रस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सावधान रहना होगा। इन अवयवों को अपनी त्वचा पर सीधे इस्तेमाल करने से बचे। आपकी त्वचा पर सीधे इसका उपयोग करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप उपयोग से पहले उक्त सामग्रियों को डायलूट कर लें।

स्ट्रॉग इंग्रीडेंट का इस्तेमाल नहीं करें:

यदि आप अपने घरेलू उपचार में आवश्यक तेलों, एप्पल साइडर सिरका या नींबू के रस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। इन चीजों को आपकी स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले पतला कर लें, इनका सीधे आपकी त्वचा पर उपयोग करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।  

                  Written By Shahina Noor

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस