Move to Jagran APP

Home Remedies Mistake: घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते समय कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं करती- जरा संभलिए

Home Remedies Mistakeआप भी चेहरे पर निखार लाने के लिए घरेलू फेस पैक या होम रेमिडीज का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ कॉमन गलतियां जरूर करती होंगी। इन गलतियों में करें जल्दी सुधार

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 06:59 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:06 PM (IST)
Home Remedies Mistake: घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते समय कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं करती- जरा संभलिए
Home Remedies Mistake: घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते समय कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं करती- जरा संभलिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत दिखना हर इनसान की ख्वाहिश होती है। खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के नुस्खें आजमाती है। चेहरे की देखभाल करने के लिए महिलाएं होम रेमेडीज का इस्तेमाल करती हैं ताकि कैमिकल बेस प्रोडक्ट का उन्हें कम इस्तेमाल करना पड़े। बालों और स्किन की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान समय में घरेलू नुस्खों पर लोगों का ऐतबार कायम हो चुका है। जो काम महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं कर सके वो काम इन घरेलू नुस्खों से संभव हो रहा है। आप भी चेहरे पर निखार लाने के लिए घरेलू फेस पैक या होम रेमिडीज का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ कॉमन गलतियां जरूर करती होंगी। ये गलतियां आपकी स्किन की केयर करने के बजाए स्किन पर गलत प्रभाव डालती है। आइए जानते हैं कि आप होम रेमेडीज बनाने में कौन-कौन सी गलतियां करती हैं।

loksabha election banner

सामग्री के अनुपात का ध्यान रखना:

स्किन या बालों की देखभाल के लिए जिस भी घरेलू नुस्खों को आजमा रही है उसके अनुपात का ध्यान रखें। हालांकि देसी नुस्खें हमारी स्किन या बालों को नुकसान नहीं पहुचा सकते। लेकिन फिर भी आप फेस पैक या फिर बालों की केयर के लिए कुछ होम रेमेडी का इस्तेमाल कर रही है उसकी निश्चि मात्रा का ही इस्तेमाल करें।

स्किन टाइप को ध्याम में रखें:

आप कुछ भी चेहरे पर लगाने से पहले अपनी स्किन के टाइप को ध्यान में रखें। किसी की स्किन ऑयली, तो किसी की ड्राई तो किसी की बेहद सेंसिटीव स्किन होती है। कोई भी होम मेड रेमेडी सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद नहीं होती। आप अपनी स्किन टाइप को देखते हुए इंटरनेट पर सर्च करके ही रेमेडी का चुनाव करें। उदाहरण के लिए, नींबू का रस एक बेहतरीन घटक है जो त्वचा की कई समस्याओं से लड़ने के लिए अच्छा काम करता है,लेकिन यह संवेदनशील त्वचा के लोगों की स्किन को इरीटेट कर देता है।

घरेलू नुस्खों के साथ कैमिकल बेस चीजों का इस्तेमाल नहीं करें।

जब आप पूरी तरह देसी नुस्खों पर भरोसा करते हैं तो कैमिकल बेस आइटम को इस्तेमाल करने से परहेज करें। जब आप कुदरती चीजों से अपनी स्किन की केयर करना चाहते हैं तो रासायनिक उत्पादों के इस्तेमाल से परहेज करें।

फ्रेश और ताजे चीजों का इस्तेमाल करें

यादि आप अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए घर से आलू, टमाटर या कोई और सामग्री का इस्तेमाल कर रहे है तो ताजी सामग्री का इस्तेमाल करें। याद रखें अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए बेस्ट सामग्रियों का ही उपयोग करें।

इन चीजों को पतला करलें:

यदि आप अपने घरेलू उपचार में आवश्यक तेलों, एप्पल साइडर सिरका या नींबू के रस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सावधान रहना होगा। इन अवयवों को अपनी त्वचा पर सीधे इस्तेमाल करने से बचे। आपकी त्वचा पर सीधे इसका उपयोग करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप उपयोग से पहले उक्त सामग्रियों को डायलूट कर लें।

स्ट्रॉग इंग्रीडेंट का इस्तेमाल नहीं करें:

यदि आप अपने घरेलू उपचार में आवश्यक तेलों, एप्पल साइडर सिरका या नींबू के रस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। इन चीजों को आपकी स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले पतला कर लें, इनका सीधे आपकी त्वचा पर उपयोग करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।  

                  Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.