नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skincare Tips: हम सब जानते हैं कि स्किन से जुड़ी समस्याएं हमें कितना परेशान कर सकती हैं। हम इसके लिए हज़ार प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से लेकर डॉक्टर तक से सलाह करते हैं। लेकिन फिर भी हमारी समस्या ख़त्म होने का नाम नहीं लेती। हमारा रूटीन और बिज़ी लाइफस्टाइल की वजह से हम अक्सर पिगमेंटेशन, गहरे धब्बे, ज़िद्दी एक्ने स्कार और चेहरे पर अलग-अलग स्पॉट्स से जूझते हैं।

पहले हमारी नानी-दादियों त्वचा के लिए कई नुस्खे बताती थीं, तो अब समय आ गया है कि हम उनको आज़माएं। आज हम आपको बता रहे हैं एक हर्बल शॉट के बारे में, जो सिर्फ तीन चीज़ों से बनता है। इसे आपको रात में सोने से पहले पीना होगा और इसके परिणाम आपके होश उड़ा देंगे।

आपको इस शॉट को एक महीना पीना है और आपकी त्वचा को दाग और धब्बों, एक्ने और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिल जाएगा। तो आइए बिना समय ज़ाया किए आपको इस हर्बल शॉट के बारे में बताते हैं।

स्किन हर्बल शॉट

आपको केसर के कुछ रेशों को छुटकी भर हल्दी के साथ पानी में भिगो दें। इसे पीने से पहले इसमें शहद भी मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाकर एक बार में पी लें। इसे हर रात सोने से पहले ज़रूर पिएं, आपको कुछ ही हफ्तों में अपनी त्वचा पर फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। आप केसर को दूध या फिर पानी में भिगा सकती हैं। इसके अलावा इसमें और भी चीज़ें मिला सकती हैं, लेकिन इन केसर, हल्दी और शहद को शामिल ज़रूर करें। इसे ज़्यादा न घोलें, बस थोड़ा सा मिलाएं और पी लें।

पेस पैक

अगर आप जल्दी इन दाग-धब्बों से छुटकारा चाहती हैं, तो हर्बल शॉट के साथ फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए होगा एलोवेरा और कस्तूरी हल्दी। इन दोनों चीज़ों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें। इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं और सूख जाने पर धो लें। गुनगुने पानी से धो लें और फिर रात में स्किन केयर रूटीन जारी रखें। दिनभर में खूब सारा पानी पिएं, 8 घंटे की नींद ज़रूर लें। आप जब सुबह उठेंगी, तो आपकी स्किन चमकने लगेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez