Move to Jagran APP

Pedicure at Home: सिर्फ 6 आसान स्टेप्स में अब घर में ही करें पेडीक्योर

Pedicure at Home इस मौसम में पैरों की देखभाल करने के लिए पेडीक्योर सबसे बेस्ट ट्रीटमेंट है। आप घर में ही कैसे पेडिक्योर करके अपने पैरों को नर्म मुलायम और खूबसूरत बना सकती हैं। आप 6 स्टेप की मदद से अपने पैरों का पेडिक्योर कर सकती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 03:31 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 03:31 PM (IST)
Pedicure at Home: सिर्फ 6 आसान स्टेप्स में अब घर में ही करें पेडीक्योर
पेडिक्योर आपके पैरों को नर्म मुलायम और खूबसूरत बना सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्द मौसम में हम अपनी बॉडी और चेहरे की स्किन का तो ख्याल रखते हैं लेकिन पैरों को नज़र अंदाज करने लगते हैं। इस मौसम में आपके पैरों को खास देखभाल की जरूरत है। सर्दी से पैर बेहद रूखे और बेजान दिखने लगते हैं, एड़िया फटने लगती है इसलिए पैरों को भी विंटर में केयर की जरूरत है। इस मौसम में पैरों की देखभाल करने के लिए पेडीक्योर सबसे बेस्ट ट्रीटमेंट है। लेकिन पेडीक्योर महंगा पड़ता है साथ ही टाइम की खपत भी ज्यादा है। लेकिन हम आपको बताते हैं कि आप घर में ही कैसे पेडिक्योर करके अपने पैरों को नर्म मुलायम और खूबसूरत बना सकती हैं। आइए हम आपको बताते है कि कैसे 6 स्टेप की मदद से आप अपने पैरों का पेडिक्योर कर सकती है।

loksabha election banner

क्या है पेडीक्योर करने का तरीका:  

पेडीक्योर पैरों को खूबसूरत बनाने का तरीका है, जिसमें पैरों की पूरी क्लीनिंग की जाती है। इसके जरिए डेड स्किन सेल्स को रिमूव किया जाता है और नेल्स को अच्छा लुक देकर पैरों को खूबसूरत बनाया जाता है।

पेडीक्योर के लिए सामग्री:

नेल क्लिपर, नेल फाइल, नेल पोलिश रिमूवर, क्यूटिकल क्रीम, क्यूटिकल पुशर, कॉटन पैड, टब पांव सोक करने के लिए, प्यूमिक स्टोन , एक्सफोलिएटिंग स्क्रब, टॉवेल।

स्टेप-1 नेल पॉलिश हटाएं:

पेडिक्योर करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों पर लगी नेल पॉलिश को हटाएं। हेल्दी नेल्स के लिए आप एल्कोहल फ्री नेल रिमूवर यूज कर सकती हैं लेकिन ध्यान रखें, ये रिमूवर्स ज्यादा डार्क कलर्स पर इफेक्टिव नहीं होते हैं।

स्टेप-2 फीट सोकिंग:  

नेल पॉलिश रिमूव करने के बाद एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें लिक्विड साबुन डालें। अब पांव को इस साबुन में 15 मिनट तक डुबाएं। गर्म पानी से पैरों की डेड स्किन मुलायम होगी और उसे हटाना आसान होगा। प्यूमिक स्टोन से पैर रगड़ें और डेड स्किन हटाएं।

स्टेप-3 नेल ट्रिमिंग: 

पैरों को 15 मिनट के बाद पानी से निकाल कर अच्छे से पोछ लें। अब नेल फाइलर और नेल क्लिपर की मदद से अपने नेल्स को अच्छा सा कोई शेप दें।

स्टेप-4 एक्सफोलिएटिंग:

नेल्स शेप देने के बाद आप अपने नेल्स पर क्यूटिकल क्रीम लगा कर पांवों को फिर से कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। जब तक क्यूटिकल क्रीम अपना असर दिखाती है आप अपने पैरों को प्यूमिक स्टोन की हेल्प से एक्सफोलिएट कर लें। इसके लिए अच्छा सा स्क्रब का इस्तेमाल करें। एक्सफोलिएशन प्रोसेस में पैर के सारे डेड सेल्स निकल जाते हैं। जिससे पैर साफ़ और सुन्दर नज़र आने लगते हैं।

स्टेप-5 पुश क्यूटिकल:

एक्सफोलिएशन के बाद क्यूटिकल क्रीम को पोछ लें और एक क्यूटिकल पुशर की मदद से क्यूटिकल को पीछे की ओर करें। इससे नेल्स को एक राउंड शेप मिलेगी और नाखुन खूबसूरत दिखेंगे।

स्टेप-6 मॉइश्चराइजिंग:  

सबसे आखिरी स्टेप है मॉइश्चुराइजिंग करना। अच्छी फुट केयर क्रीम की मदद से पैरों की मालिश करें। मॉइश्चराइजिंग क्रीम पैरों की ड्राईनेस ख़त्म कर देती है। अब पैरों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए आप नेल पेंट का इस्तेमाल करें। 

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.