Move to Jagran APP

Aloe Vera For Hair: ऐलोवेरा तेल से करेंगे मालिश, तो बाल होंगे घने और मुलायम

Aloe Vera For Hair ज़्यादातर लोग बालों की समस्याओं के लिए डॉक्टर की मदद लेते हैं जो सही भी है लेकिन ऐसे भी कारगर घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 08:05 PM (IST)
Aloe Vera For Hair: ऐलोवेरा तेल से करेंगे मालिश, तो बाल होंगे घने और मुलायम
ऐलोवेरा जेल के फायदों के बारे में आप जानते होंगे, लेकिन कभी एलोवेरा के तेल के बारे में सुना है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Aloe Vera For Hair: ये तो आप सब जानते हैं कि एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एलोवेरा जेल प्राकृतिक होने की वजह से नुकसान नहीं पहुंचाता, साथ ही ये आसानी से उपलब्ध भी होता है। भारत में इसे एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह माना गया है, जो स्वास्थ्य से लेकर त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

loksabha election banner

ऐलोवेरा जेल के फायदों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन कभी एलोवेरा के तेल के बारे में सुना है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। ऐलोवेरा का तेल बालों की ग्रोथ और उन्हें घना व मुलायम बनाने में काफी कारगर साबित हो सकता है।

ज़्यादातर लोग बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए डॉक्टर से मदद लेते हैं, जो सही है, लेकिन ऐसे कारगर घरेलू उपाय भी हैं, जिनकी मदद से आप परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे ऐलोवेरा की मदद से बाल न सिर्फ मुलायम, मज़बूत और जल्दी बढ़ते हैं, बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है।

ये तो आप जानते हैं कि बालों को बढ़ाने के लिए मालिश भी ज़रूरी होती है। ऐसे में कौन-सा तेल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा, इसका फैसला करना आसान नहीं है। आपने नारियल, बादाम, ज़ैतून, विटामिन-ई और केस्टर ऑयल का उपयोग ज़रूर किया होगा। एक बार ऐलोवेरा के तेल का भी उपयोग करें और देखें इसके फायदे।ऐलोवेरा ऑयल के फायदे

1. बालों का झड़ना होगा बंद

रूसी के बाद बालों का झड़ना भी एक आम समस्या है। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप ऐलोवेरा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन-ए, सी और ई मौजूद होता है। यह तीनों विटामिन बालों की कोशिकाओं को मज़बूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा विटामिन बी-12 और फॉलिक एसिड से भी भरपूर होता है।

2. तेज़ी से बढ़ेंगे बाल 

अगर आप बालों को बढ़ाने का सोच रही हैं, तो एलोवेरा ऑयल आपके काफी काम आ सकता है। आपको सिर्फ ऐलोवेरा ऑयल से सिर पर मसाज करनी है। यह तेल स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और उसे साफ भी रखता है। जिससे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं। 

3. रूसी से छुटकारा

बालों में रूसी की समस्या आम है, जिससे ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐलोवेरा में पाए जाने वाले नेचुरल तत्व बालों की स्कैल्प से रूसी को निकालकर बालों को सिल्की बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा ऑयल में पाए जाने वाले फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों की रूसी से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके साथ ही एलोवेरा स्‍कैल्‍प की खुजली को दूर करने में भी कारगर साबित होता है।  

ऐसे बनाएं ऐलोवेरा तेल

- एक एलोवेरा की पत्ती

- आधा कप नारियल का तेल

- एलोवेरा की ताज़ी पत्‍ती लें और चाकू की मदद से उससे जेल निकाल लें।

- अब नारियल तेल में इस जेल को मिला लें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.