Move to Jagran APP

Aloe vera benefits: आप एलोवेरा से स्किन का कंप्लीट ट्रीटमेंट कर सकते हैं, जानिए इसके फायदे

Aloe vera benefits आप भी बालों की और स्किन की केयर करना चाहती हैं तो एलोवेरा इस्तेमाल करें। एलोवेरा एक ऐसा मॉइस्चराइजिंग पौधा है जो ड्राई ऑयली और नॉर्मल सभी तरह की स्किन और बालों को सूट करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 12:50 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 03:35 PM (IST)
Aloe vera benefits: आप एलोवेरा से स्किन का कंप्लीट ट्रीटमेंट कर सकते हैं, जानिए इसके फायदे
स्किन की देखभाल करता है एलोवेरा। आप भी स्किन में निखार लाना चाहते हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। एलोवेरा औषधीये गुणों से भरपूर एक ऐसा प्लांट है, जिसके स्किन और बालों को अनगिनत फायदें हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल आप एक बार शुरू करेंगे तो उसके फायदों को देखते हुए तमाम उम्र उसका इस्तेमाल करेंगे। देश और दुनिया में ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट है जो एलोवेरा को अपने मुख्य घटक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। एलोवेरा एक ऐसा मॉइस्चराइजिंग पौधा है जो ड्राई, ऑयली और नॉर्मल सभी तरह की स्किन वालों को सूट करता है। स्किन और बालों पर इसका उपयोग बहुत सारे तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें से कुछ खास तरीकों के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

prime article banner

फेस क्लींजर और मेकअप रिमूवर,

हर रोज मेकअप के इस्तेमाल से आपकी स्किन सूखी और डल दिखने लगती है। ऐसी स्किन पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करेंगी तो आपकी स्किन साफ़ और स्मूथ दिखेगी। आप नारियल तेल के साथ कुछ ड्रॉप एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप इस पेस्ट को चेहरे से मेक-अप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप इसे आंखों के आसपास काले घेरे कम करने के लिए भी उपयोग कर सकती है। एलोवेरा आपकी त्वचा को कूल बनाएगा।

चेहरे के मुहांसे दूर करने के लिए बेस्ट फेस मास्क,

चेहरे पर मुहांसे है तो आप शहद के साथ एलोवेरा मिला कर चेहरे पर कुछ समय तक लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें। शहद आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को दूर करने में मदद करेगा जबकि एलोवेरा आपकी स्किन को पोषण देगा। ये मास्क चेहरे पर मौजूद मुहांसों की सूजन को कम करेगा।

हेयर क्लींजिंग मास्क,

आप अपने बालों की देखभाल उसी तरह करें जैसे आप अपनी स्किन की करते हैं। यदि आप अपने बालों और सिर को अच्छे से नहीं धोते तो अतिरिक्त तेल और गंदगी आपके स्कैल्प पर जमा हो सकती है। आप स्कैल्प और बालों के सफाई के लिए इस हेयर क्लींजिंग मास्क को लगा सकते हैं। आप एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा जेल और नींबू के रस को मिला कर पेस्ट बना लें, फिर इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं, और कुछ देर बाद इसे हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो सकते हैं। बालों पर फर्क आपको खुद नजर आएगा।

आइब्रो का साइज बड़ाने वाला जेल, कुछ लोगों को भवौ पर ज्यादा बाल

अच्छे लगते हैं, आप भी घनेरी भवै चाहती हैं तो एलोवेरा और CASTOR OIL का पेस्ट बना कर भवौं पर लगाएं। इस पेस्ट से आपकी भवैं घनी और मोटी हो जाएंगी।

                Written By : Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.