चेहरे की चमक और कसाव को बनाए रखने के लिए समय-समय पर फेशियल कराते रहना बहुत ही जरूरी है। इससे मांसपेशियों को ऊर्जा मिलती है, साथ ही मसल्स की टाइटनिंग भी होती है। एल्कोहॉल फेशियल्स से एजिंग प्रोसेस की रफ्तार भी कुछ हद तक कम की जा सकती है।

1. वाइन फेशियल

वाइन में ज्यादा मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल त्वचा में मौजूद टॉक्सिंस को दूर करने में सहायक होता है। इससे स्किन के डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं और इसका मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है। आमतौर पर वाइन फेशियल ऑयली स्किन वालों के लिए अच्छा होता है।

2. शैंपन फेशियल

अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से एजिंग की प्रक्रिया को स्लो होती है, साथ ही त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से भी छुटकारा मिलता है। शैंपेन फेशियल इन दिनों युवा लड़कियों को खूब भा रहा है। इसे करवाने के लिए पहले अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह लें, साथ ही जरूरी सावधानियां भी रखें जिससे त्वचा को यह रास आए।

3. वोदका फेशियल

एक्ने प्रोन स्किन के लिए वोदका फेशियल काफी लाभदायक होता है। वोदका में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे मुंहासों पर इसका असर पड़ता है। इसे लगाने से मुंहासे जल्दी सूख जाते हैं और स्किन साफ नजर आने लगती है। वोदका से चेहरे में कसाव आता है। टीनएज या मेनोपॉज की उम्र में ये बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

4. व्हीस्की फेशियल

व्हिस्की एंटीसेप्टिक प्रोडक्ट है। जाहिर से इसके उपयोग से पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसी समस्या खत्म हो जाती है। इस फेशियल से त्वचा के खुले रोमछिद्रों को बंद करवाने में मदद मिलती है। इसका नियमित इस्तेमाल चेहरे को बेदाग बनाता है और उसमें चमक आती है।

5. रेड वाइन फेशियल

रेड वाइन फेशियल ऑयली और पिंपल रहित त्वचा वालों के लिए बेहतर है। अगर त्वचा ड्राई है तो इसे न कराएं क्योंकि इससे स्किन काली पड़ सकती है। ध्यान रखें, रेड वाइन को त्वचा पर डायरेक्ट अप्लाई न करें क्योंकि इसमें एल्कोहॉल कंटेंट ज्यादा होता है। इस फेशियल को हमेशा पानी या रोज़वॉटर के साथ मिलाकर अप्लाई करें।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/portrait-beautiful-young-woman_6162502.htm

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस