नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Acne Problem Solution: मुंहासे स्किन की समस्याओं में सबसे आम हैं। हम अक्सर यह सोचते हैं कि हमने ऐसा क्या खाया जिससे मुंहासे हो गए और इनसे बचने के लिए क्या खाना अवॉयड करें। हर किसी की त्वचा अलग होती है और मुंहासे होने के कई कारण होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि हम में से कई लोगों में यह समस्या दूध या आइस क्रीम से भी होती है। डेयरी प्रोडक्ट्स में मुंहासे से संबंधित समस्या सबसे ज़्यादा स्किम मिल्क से होती है। इससे मलाईदार दूध, पनीर या दही की तुलना में ब्रेकआउट होने की ज़्यादा संभावना रहती है। तो एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए ये टिप्स जिद्दी मुंहासे से छुटकारा दिलाने में कर सकते हैं आपकी मदद।

- कुछ दिनों के लिए डेयरी प्रोडक्ट बंद कर दें, अगर इससे आपके मुंहासे कम होते हैं तो वीगन (शाकाहारी) प्रोडक्ट्स को ट्राय करें। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले दूध के विकल्प चुनें जैसे अनस्वीटन्ड बादाम या सोया दूध।

- ऐसे प्रोडक्ट यूज़ करें जिनमें सैलिसिलिक एसिड या अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं। ये चेहरे के बंद पोर्स (छिद्रों) खोल सकते हैं।

- पालक, फ्लैक्स सीड्स और सोया उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों से मुंहासे कम करने में मदद मिलती है। यह खाद्य पदार्थ बैक्टीरिया का सफाया करते हैं। ब्लडस्ट्रीम (रक्तप्रवाह) के साथ-साथ पाचन तंत्र को साफ करके, ये खाद्य पदार्थ समय के साथ मुंहासे के इलाज में मदद करते हैं।

- मुंहासों से भरी त्वचा के लिए वॉटर बेस्ड मेकअप रिमूवर और ऑयल फ्री क्लींजर बेहतर होते हैं। अपने चेहरे को साफ और सूखा रखने की कोशिश करें जिससे आपके पोर्स को ठीक होते समय सांस लेने कि जगह मिल सके।

- हाइड्रेटेड रहना ना सिर्फ शरीर के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए भी अच्छा होता है। सूजन से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहे। जो ना केवल त्वचा से बैक्टीरिया और दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, बल्कि बंद हो चुके पोर्स को खोलने और मुंहासे को खत्म करने में भी मदद करता है।

- नारियल तेल अपने गुणों के कारण मुंहासे ठीक करने के लिए बहुत अच्छा कैरियर ऑइल है। बेहतर नतीजों के लिए नारियल के तेल में टी ट्री, ऑरेंज (नारंगी), स्वीट बेसिल (मीठी तुलसी), सिनेमन (दालचीनी), या रोज़ (गुलाब) का तेल मिलाकर लगाएं।

- चेहरे पर हुए मुंहासों को कभी न फोड़ें, यह त्वचा में बैक्टीरिया बढ़ा देता है और ब्रेकआउट ठीक होने में ज़्यादा समय लगता है।

- DIY को काम करने में समय लगता है इसीलिए जब आप अपनी स्किन को ठीक करने के लिए इन्हें यूज़ करें तो थोड़ा सब्र रखें। यह काम ज़रूर करेंगे।

(Ms. Arthi Raguram, Founder of Deyga Organics से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट