Move to Jagran APP

सौंदर्य की दुश्मन हैं ये 9 गलतियां

उम्र बढऩे के साथ-साथ हमारी त्वचा को पहले से ज्यादा केयर की जरूरत होती है। लेकिन हम अक्सर कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं जिसका असर हमारे सौंदर्य पर पड़ता है, तो आखिर क्या है ये गलतियां.....

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 29 Apr 2016 10:44 AM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2016 10:59 AM (IST)
सौंदर्य की दुश्मन हैं ये 9 गलतियां
सौंदर्य की दुश्मन हैं ये 9 गलतियां

महिलाएं अपने सौंदर्य को लेकर बहुत चिंतित रहती हैं जबकि सच्चाई ये है कि हर किसी को कोई न कोई त्वचा से संबंधित परेशानी होती ही है। हिन्दुस्तानटाइम्स.कॉम के अनुसार कुछ ऐसी समस्यायें हैं जो हमने खुद ही पैदा कि हैं और अगर हम थोड़ा ध्यान रखें तो इन छोटी-छोटी समस्याओं से बचना भी उतना ही आसान है। तो आखिर क्या हैं ये समस्यायें-

loksabha election banner

1. टीनएज में एक्ने की समस्या तो आम बात है। उसकी रोकथाम के लिये हम एक खास फेसवॉश इस्तेमाल करते है जिससे ये समस्या काफी ठीक भी हो जाती है। लेकिन ये क्या अब उम्र के बढऩे के साथ-साथ भी हमने अपना वो प्यार फेशवॉश इस्तेमाल करना नही छोड़ा। जी हां, उम्र के साथ-साथ हमारी त्वचा में भी बदलाव आते हैं इसलिये हमें अपनी उम्र और त्वचा के हिसाब से फिर से कोई नया फेसवॉश बदलना पड़ेगा।

2. मोबाइल तो आजकल सभी की जरूरत बन गयी है। हम जब मोबाइल पर बात करते हैं तो वो हमारे चेहरे की त्वचा से टच करता है। इससे फोन में मौजूद बैक्टीरिया हमारी त्वचा के संपर्क में आकर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे हमारे चेहरे की त्वचा धब्बेदार हो सकती है।

3. जिम में पसीना बहाने या योगा के बाद काफी देर तक भी नहाना ये कुछ ऐसे कारण हैं जो हमें स्किन एलर्जी, त्वचा में रैशेज, लाल चकत्ते जैसी परेशानियां दे सकते हैं। दरअसल जब हम जिम में मशीनों के द्वारा एक्सरसाइज करते हैं तो उनमें पनपे बैक्टीरिया हमारी त्वचा के संपर्क में आकर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसी प्रकार योगा मैट पर बैठकर योगा करने से हमारे त्वचा का पसीना जब मैट के संपर्क में आता है तो इससे त्वचा संबंधित समस्यायें उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिये एक्सरसाइज और योगा के बाद जब शरीर का तापमान सामान्य हो जाये तो हमें स्नान जरूर करना चाहिये।

4. जब भी हमारे मेकअप का सामान खत्म हो जाता है हम वो तो तुरंत नया ले आते हैं। लेकिन जो हमारे मेकअप ब्रश हैं वो तो वही पुराने हैं इनसे भी त्वचा में एलर्जी की संभावना होती है। मेकअप करने से पहले हम अपने चेहरे को तो अच्छी तरह साफ करते है लेकिन ब्रश में लगा तेल, धूल और मृत त्वचा (डेड सेल्स) जो ब्रश में चिपके रहते हैं को नही हटाते जो त्वचा के संपर्क में आते ही त्वचा संबंधित समस्यायें पैदा कर सकते हैं।

5. काम चाहे हम कोई भी कर रहे हों टीवी और एसी का रिमोट जरूर छूना पड़ता है। खाना खाते समय भी हम रिमोट अपने पास ही रखना पसंद करते हैं ऐसे में रिमोट के बैक्टीरिया आसानी से हमारे उंगलियों में पहुंच जाते हैं और उसके बाद चेहरे पर हाथ फेरते ही ये बैक्टीरिया चेहरे के संपर्क में आकर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके लिये ये जरूरी है कि टीवी और एसी के रिमोट को भी हफ्ते में एक बार किसी एंटीबैक्टीरियल वाइप से जरूर साफ करें।

6. अधिकतर लोगों की आदत होती हैं कि चेहरे पर अगर एक भी दाना हो जाये तो वो बार-बार उसे छूती रहती हैं। जिससे हाथों के बैक्टीरिया चेहरे के संपर्क में आकर इन्फेक्शन को और अधिक बढ़ देते हैं। हमारे हेयर केयर प्रोडक्टस भी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिये जहां तक हो बालों को भी बांध कर रखें।

7. चेहरे को साबुन से धोना भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है। दरअसल साबुन बनाने में कठोर रसायनों का प्रयोग किया जाता है। इससे चेहरे की स्किन बेहद रूखी हो जाती है और रूखेपन की वजह से चेहरे पर खुजली होने लगती है। इसलिये चेहरा धोने के लिये हमेशा उत्तम क्वालिटी के फेसवॉश का ही प्रयोग करें।

8. चेहरे पर वैक्सिंग तो भूल कर भी न करें। चेहरे के बाल हटाने के लिये जब हम गर्म वैक्स चेहरे पर लगाते हैं और उसके ठंडा होने पर जब उसे उतारते हैं तो चेहरे की त्वचा में लाल रैशेज पड़ जाते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

9. चेहरे पर एलर्जी का कारण आपका तकिया भी हो सकता है। तकिये के कवर में मौजूद धूल के कण और बैक्टीरिया त्वचा के संपर्क में आते ही एलर्जी पैदा कर सकते हैं। तकिये में ये बैक्टीरिया हमारे बाल और हमारे पसीने से पहुंचते हैं इसलिये ये जरूरी है कि एक निश्चित अंतराल पर हम अपने तकियों के कवर बदल दें।

चेहरा चमकाएंगे आम और तरबूज लेकिन कैसे?

गर्मियों में भी खिली रहेगी ऑयली स्किन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.