Move to Jagran APP

भागदौड़ भरी सुबह में ग्रूमिंग के इन 8 शॉर्टकट्स को अपनाकर दिखें हैंडसम और फ्रेश

ऑफिस जाने की जल्दबाज़ी में अकसर पुरुष चेहरे को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ऐसे में एक नजर डालें यहां दिए गए गूमिंग शॉर्टकट्स पर जो आपको स्मार्ट दिखाने में मदद करेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 07:58 AM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 07:58 AM (IST)
भागदौड़ भरी सुबह में ग्रूमिंग के इन 8 शॉर्टकट्स को अपनाकर दिखें हैंडसम और फ्रेश
भागदौड़ भरी सुबह में ग्रूमिंग के इन 8 शॉर्टकट्स को अपनाकर दिखें हैंडसम और फ्रेश

लुक्स और पर्सनैलिटी को लेकर सिर्फ महिलाएं ही फिक्रमंद नहीं रहतीं, बल्कि पुरुष भी अपनी ग्रूमिंग के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। स्किन केयर से लेकर हेयर स्टाइलिंग तक और आउटफिट्स से लेकर ट्रेंडी एक्सेसरीज़ तक वे सभी चीज़ों पर ध्यान देते हैं। नीचे दी गई इन 8 ट्रिक्स को अपनाकर आप न सिर्फ स्मार्ट दिखेंगे बल्कि ट्रेंड के अनुसार भी रहेंगे।

loksabha election banner

ध्यान दें इस ओर

किसी-किसी को एक्सेसिव स्वैटिंग होती है, जिसकी वजह से शरीर से बदबू आती है। ऐसे में बहुत ज़्यादा परफ्यूम न लगाएं। अंडरऑर्म्स  की क्लीनिंग करने के लिए एल्कोहॉल की कुछ ड्रॉप्स रगड़ें, इससे गंध आनी कुछ हद तक कम हो जाएगी।

पैरों को रखें साफ

शूज़ उतारते वक्त बदबू आ रही है तो अपने जूतों में टेलकम पाउडर या बेकिंग सोडा को छिड़कने से बदबू कम हो जाएगी और पैर भी साफ दिखेंगे। अगर बेकिंग सोडा इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो इसकी जगह संतरे के छिलके को सुखाकर जूते में डालकर रखें और पहनते समय हटा दें।

क्यू-टिप्स से बचें

अकसर पुरुष कॉटन स्वैप में सरसों का तेल लगाकर या स्वैप से ही कानों की सफाई करते हैं लेकिन यह तरीका गलत है। इससे कानों में दर्द और तेल से कानों में मैल जम जाता है। इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत रोक दें। इसकी जगह कानों में कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की डालें, जिससे अगले दिन कानों की सफाई हो सकेगी। बड का यूज़ कम से कम करें।

दें नेल्स पर ध्यान

अक्सर पुरुष अपने नाखून को कट करने के अलावा उसकी सफाई को कुछ समय के लिए टाल देते हैं। सुबह नहाने के बाद नाखून मुलायम होते हैं, जिससे नाखूनों को काटना आसान हो जाता है।

कान पर भी दें ध्यान

जैसा आप नाखूनों के साथ कर रहे हैं, ठीक वैसा कानों के साथ भी करें। नहाने के बाद इन्हें साफ करना आसान हो सकेगा। बीच-बीच में इयर ड्रॉप डालकर भी आप सफाई कर सकते हैं।

अच्छा हो हेयर स्टाइल

चेहरे के बाद उम्र का असर बालों पर पड़ता है। उम्र बढऩे के साथ बाल पतले होते जाते हैं और हेयर फॉल, डैंड्रफ बढऩे लगता है। अगर आपके बालों का टेक्सचर पतला है तो बालों का बज़कट या अंडरकट हेयर स्टाइल अपना कर खुद को एवरग्रीन लुक दे सकते हैं।

फेस वॉश

पुरुष फेयरनेस मेन्स क्रीम के साथ-साथ एक हर्बल फेस वॉश ज़रूर रखें। पुरुषों की त्वचा काफी सख़्त होती है, जिसके चलते बेबी सोप से चेहरा धोना सही नहीं रहता। अगर आप त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो हर्बल फेस वॉश आपको राहत देगा।

आईब्रो प्लकर

आईब्रो का शेप सही हो तो चेहरा भी आकर्षक दिखता है। जो लड़के लुक को लेकर संजीदा होते हैं, उनकी शेविंग किट में आईब्रो प्लकर होता है ताकि वह इसे सेट कर सकें। थ्रेडिंग करवाई जा सकती है लेकिन लंबी ट्रिप पर जाते वक्त अपने साथ प्लकर ले जाना न भूलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.