Move to Jagran APP

Monsoon Hair Tips: इन 5 बातों का रखेंगे ख़्याल, तो मॉनसून में भी बाल दिखें खूबसूरत

Monsoon Hair Tips बारिश के मौसम में बाल को ऑयली बेजान रूखे और फ्रिज़ी हो जाते हैं। हवा में उमस की मात्रा ज़्यादा होने से बाल फ्रिज़ी हो जाते हैं लेकिन यह मौसम है बारिश में नहाने और आनंद लेने का।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 07:01 PM (IST)
Monsoon Hair Tips: इन 5 बातों का रखेंगे ख़्याल, तो मॉनसून में भी बाल दिखें खूबसूरत
इन 5 बातों का रखेंगे ख़्याल, तो मॉनसून में भी बाल दिखें खूबसूरत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Hair Tips: दिल्ली में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। सोमवार को दिन भर हुई बारिश ने गर्मी से राहत तो दी ही है, साथ ही महामारी के बीच कुछ खुशी मिली है। एक तरफ ठंडी हवाएं, गीली मिट्टी की खुशबू और बारिश की बूंदें दिल को सुकून दे रही हैं, वहीं दूसरी तरफ उमस से भरा यह मौसम आपके बालों को बेजान बना रहा है।

loksabha election banner

बारिश के मौसम में बाल को ऑयली, बेजान, रूखे और फ्रिज़ी हो जाते हैं। हवा में उमस की मात्रा ज़्यादा होने से बाल फ्रिज़ी हो जाते हैं लेकिन यह मौसम है बारिश में नहाने और आनंद लेने का। इसलिए टेंशन न लें और 5 टिप्स को ज़रूर आज़माएं।

1. बारिश के मौसम में ज़रूरी है कि अपने सिर और बालों को हमेशा साफ रखें। बालों के हिसाब से शैम्पू का इस्तेमाल करें और स्कैल्प को साफ रखें। शैम्पू के बाद कंडिशनर ज़रूर लगाएं, इससे न सिर्फ आपके बालों को पोषण मिलता है, बल्कि इनमें जान भी आ जाती है।

2. खासतौर पर बारिश के मौसम में ऐसा हेयरकट करवाएं, जिससे बालों को सुलझाना आसान हो जाए। बाल ज़्यादा लंबे हैं, तो पोनीटेल, जूड़ा या चोटी बनाकर रखें।

3. वैसे तो कोरोना वायरस के इस समय में घर से कम ही बाहर निकलें। लेकिन फिर भी अगर आप बाहर जाते हैं, छाता, रेनकोट, स्कार्फ या टोपी जैसी चीज़ साथ रखें, ताकि बाल सूखे और सुरक्षित रहें।

4. मॉनसून में समय-समय पर हेयरकट करवा लें ताकि दो मुंहें और बालों में ड्राइनेस से बचा जा सकते।

5. मॉनसून में उमस की वजह से बाल फ्रिज़ी हो जाते हैं। इसलिए इन्हें धोने के बाद माइक्रो-फाइबर तौलिए से ही सुखाएं। इससे बाल टूटते नहीं हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.