Move to Jagran APP

Hibiscus for Hair: बालों की ग्रोथ नहीं है तो गुड़हल का फूल इस्तेमाल कीजिए, जानिए 5 बेहतरीन फायदे

Hibiscus for Hair आयुर्वेद में गुड़हल के फूलों को बेहतरीन हर्ब्स माना जाता है जो कई समस्याओं का उपचार कर सकते हैं। ये खूबसूरत और ब्राइट फूल बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतरीन दवा है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 03:58 PM (IST)
Hibiscus for Hair: बालों की ग्रोथ नहीं है तो गुड़हल का फूल इस्तेमाल कीजिए, जानिए 5 बेहतरीन फायदे
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही बालों को कंडीशनर भी करता है ये फूल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गुड़हल के फूल बगीचे में देखने में जितने खूबसूरत लगते हैं, उनके उतने अधिक फायदे भी है। आयुर्वेद में गुड़हल के फूलों को बेहतरीन हर्ब्स माना जाता है जो कई समस्याओं का उपचार कर सकते हैं। ये खूबसूरत और ब्राइट फूल बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतरीन दवा है। ये फूल बालों के झड़ने से लेकर बालों के गिरने और डैंड्रफ दूर करने तक का उपचार करते हैं । गुड़हल के फूलों और पत्तियों को पीस कर इसके लेप का इस्तेमाल बाल झड़ने और रूसी की समस्या से निपटने के लिए किया जा सकता है। कई अध्‍ययनों में बताया गया है कि गुड़हल के फूलों से बालों के फोलिकल्‍स मजबूत और गंजेपन को दूर किया जा सकता है। आईए जानते हैं कि इसके बालों के लिए कौन-कौन से फायदे हैं।

loksabha election banner

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है:

गुड़हल के फूल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो बालों को पोषक देते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। हिबिस्‍कस के 5 फूल और 5 पत्तियां लें और उन्‍हें पीसकर पेस्‍ट बना लें। अब इसमें एक चम्‍मच बादाम तेल या जैतून का तेल डालें। इस पेस्‍ट को 30 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बालों को पोषण मिलता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

बालों को कंडीशनर करता है:

केमिकल्स बालों से उसके नैचुरल ऑयल्स छीन लेते हैं, अगर आपको लगता है कि आपके बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं तो गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करें। ये फूल ना सिर्फ आपके बालों को पोषण देगा बल्कि बालों कीनैचुरल नमी को सील करने में भी मदद करेगा।

बालों में चमक बढ़ाने के लिए:

अगर आप बालों की चमक बढ़ाना चाहते हैं तो गुड़हल के फूलों के पाउडर और एलोवेरा जैल को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को हफ्ते में दो बार बालों पर लगाएं। इससे न केवल आपके बाल मुलायम बनेंगे बल्कि मजबूत और घने भी होंगें।

गंजेपन का उपचार करता है:

कई अध्‍ययनों में ये बात साबित हो चुकी है कि गुड़हल का अर्क गंजेपन का इलाज करने में उपयोगी है। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। गुड़हल के 6 से 8 फूलों और पत्तियों को पीसकर 3 घंटे के लिए प्रभावित हिस्‍से पर हफ्ते में दो बार लगाएं आपके सिर पर बाल आने लगेंगे।

डैंड्रफ का उपचार करता है:

गुड़हल के फूलों और पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें हिना पाउडर मिक्‍स करें। अब इसमें आधा नींबू डालकर पेस्‍ट बनाएं और उसे बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्‍या दूर हो जाएगी।

                   Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.