Move to Jagran APP

Sawan Mehndi Design: सावन में इन खूबसूरत और यूनिक मेहंदी डिज़ाइन्स से करें अपना श्रृंगार

Sawan Mehndi Designs सावन का महीना हर तरफ खुशी लेकर आता है। सावन में महिलाएं अपने साज-श्रृंगार में हरे रंग का बहुत इस्तेमाल करती है। मेहंदी भी इसी का हिस्सा है देखें इनके डिज़ाइन

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 01:09 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 01:09 PM (IST)
Sawan Mehndi Design: सावन में इन खूबसूरत और यूनिक मेहंदी डिज़ाइन्स से करें अपना श्रृंगार
Sawan Mehndi Design: सावन में इन खूबसूरत और यूनिक मेहंदी डिज़ाइन्स से करें अपना श्रृंगार

Sawan Mehndi Designs: सावन का महीना आते ही चारों तरफ अलग ही रौनक नज़र आती है। सुहावने मौसम के साथ बारिश की फुहारे मन को आनंदित कर देती है। सावन में महिलाएं अपने साज-श्रृंगार में हरे रंग का बहुत इस्तेमाल करती है। कपड़ों से लेकर बिंदी, चूड़ी हर एक में इस रंग को देखा जा सकता है और इसी का एक हिस्सा है मेहंदी। जी हां, सावन में मेहंदी का अपना महत्व है। तो अगर आपको भी शौक है मेहंदी लगाने का तो इन यूनिक और खूबसूरत डिज़ाइन्स से सजाएं अपने हाथ।

loksabha election banner

इंडियन मेहंदी डिज़ाइन

इंडियन मेहंदी में एक साथ कई सारे पैटर्न जैसे मोर, शंख, फूल, बेल और पत्तियों के डिज़ाइन देखने को मिलते हैं। जो हाथों में लगाएं या पैरों में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। वैसे तो ज्यादातर दुल्हन के हाथों पर ऐसी मेहंदी जंचती है लेकिन मेहंदी लगाने का शौक है और सावन का मौका भी है तो ऐसा डिज़ाइन आप लगा सकती हैं।

अरेबिक मेहंदी डिज़ाइन

इस मेहंदी का लगाना भी आसान होता है और ये दिखती भी बहुत खूबसूरत है। हाथों में बेल की तरह लगाई जाने वाली इस मेहंदी में हालांकि अब कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स किए जाने लगे हैं लेकिन अरेबिक का मतलब तिरछी बेल से होता है। इसमें डिज़ाइन की आउटलाइनिंग को हाइलाइट किया जाता है। शादी में ही नहीं तीज, करवा चौथ जैसे अवसरों पर भी इस तरह की डिज़ाइन पसंद की जा रही है।

फ्लोरल मेहंदी डिज़ाइन्स

फैब्रिक में हो, फुटवेयर्स में या फिर एक्सेसरीज़ में फ्लोरल का ट्रेंड है एवरग्रीन और बात जब मेहंदी की हो तब तो ये किसी भी सिंपल डिज़ाइन को खास बना देती है। ब्राइडल, ग्लिटर और मल्टी कलर मेहंदी डिज़ाइन में तो हाइलाइट ही होता है अलग-अलग तरह के फूलों का पैटर्न।

बैंगल स्टाइल मेहंदी डिज़ाइन

इस स्टाइल में मेहंदी को सिर्फ हाथों में ही कलाईयों तक कुछ इस तरह लगाया जाता है जो देखने में बिल्कुल चूड़ी या मोटे कंगन का लुक देता है। मेहंदी का रंग चढ़ने के बाद ये और खूबसूरत लगते हैं। इस डिज़ाइन को भी ज्यादातर ब्राइड्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सावन में  मेहंदी लगाने को शुभ माना जाता है और कुछ यूनिक लुक के लिए आप इसे लगा सकती हैं।

मोरक्कन मेहंदी डिज़ाइन

मीडिल ईस्ट देशों में भी लेडीज़ के साज-श्रृंगार का खास हिस्सा होती है मेहंदी लेकिन वहां हाथों को मेहंदी से भरने की जगह सिंपल डिज़ाइन पर फोकस किया जाता है उसमें भी खास होता है जियोमेट्रिक पैटर्न। चौकोर, तिकोने, बॉक्स और डॉट्स मिलकर बहुत ही खूबसूरत डिज़ाइन बनती है।  घर पर आप इस तरह के डिज़ाइन को सेलोटेप की मदद से आसानी से लगा सकते हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.