नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Made Cleansers For Skin: चाहे महिला हों या फिर पुरुष, बेदाग़ और साफ त्वचा हर किसी की ख़्वाहिश होती है। इसके लिए आप घरेलू से लेकर कई तरह के उपाय आज़माते हैं। एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि किसी भी स्किन केयर ट्रीटमेंट या घरेलू उपचार का सबसे अहम हिस्सा होता है क्लिंसिंग। इसके साथ ही कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी त्वचा के टाइप को लेकर भी असमंजस में रहते हैं। इसलिए सबसे पहले ये पता लगाएं कि आपकी त्वचा कैसी है। इसके बाद आता दूसरा मुश्किल काम, बाज़ार में मौजूद हज़ारों तरह के प्रोडक्ट्स में से अपने लिए सही प्रोडक्ट ढूंढ़ना। 

आपकी त्वचा चाहे जैसी भी हो, उसका सांस लेना सबसे ज़रूरी है। आप स्किन केयर रुटीन को जितना नज़रअंदाज करेंगे, उतनी ही आपकी परेशानियां बढ़ेंगी और आपकी त्वचा चमक और ग्लो खो देगी। लेकिन इसके लिए बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स से बेहतर है होममेड क्लिंजर। अगर आप भी अपने घर में मौजूद चीज़ों से एक अच्छा क्लिंज़र बनाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें। 

5 नेचुरल क्लींजर जो त्वचा को देंगे ग्लो और चमक

1. टमाटर 

जब बात हो नैचुरल क्लिंज़र की तो सबसे ऊपर नाम आता है टमाटक का। इसके लिए आपको सिर्फ आधे टमाटर को अपने चेहरे पर घिसना है। इसके बाद मुंह को धो लें। यह न सिर्फ आपकी त्वचा साफ करेगा बल्कि पोर्स को भी खोलने, स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में मदद करेगा। 

2. पपीता 

खासकर अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो पपीता आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए दूध में पपीते को मैश करें और इसमें ओटमील मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद अच्छे से धो लें। यह न सिर्फ आपकी स्किन को साफ करेगा बल्कि टैन और दाग़-धब्बे भी दूर करने में मदद करेगा। 

3. मुल्तानी मिट्टी 

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी एक नैचुरल क्ले है, जिसका इस्तेमाल सदियों से त्वचा को साफ करने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी के दो छोटे चम्मच लें और उसमें एक चुटकी कपूर पाउडर और पानी मिला लें। इस पैक से चेहरे को गीला कर मसाज करें और धो लें।

4. दही

दही, ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले दो छोटे चम्मच दही से रोज़ाना मसाज करें और फिर पानी से धो लें। यह आपकी स्किन को साफ रखेगा। 

5. नींबू और संतरे का छिलका

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप अपने पोर्स यानी रोम छिद्र को साफ करना चाहती हैं, तो नींबू और संतरे का छिलका आपके काफी काम आएगा। 10 छोटे चम्मच बादाम का तेल, दस छोटे चम्मच जैतून का तेल और नींबू के रस को मिला लें और एक बोतल में स्टोर कर लें। अब पेस्ट बनाने के लिए छोटा चम्मच ड्राइ संतरे के छिलकों के पाउडर को लें और इसमें एक चम्मच मिश्रण मिला लें। अब इसे त्वचा पर आराम से मसाज करें। आंखों के पास के एरिया को न भूलें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी हेटगी और धीरे-धीरे डेड स्किन ऊपर आने लगेगी।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस