Move to Jagran APP

Beauty With Malai: रोज़ चेहरे पर लगाएंगे मलाई, तो होंगे ये 5 फायदे

Beauty With Malai खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकती है मलाई। आज हम आपको बता रहे हैं मलाई के त्वचा पर ऐसे फायदे जो आपकी त्वचा की चमक पर लगा सकते हैं चार चांद।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 12:36 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 12:36 PM (IST)
Beauty With Malai: रोज़ चेहरे पर लगाएंगे मलाई, तो होंगे ये 5 फायदे
रोज़ चेहरे पर लगाएंगे मलाई, तो होंगे ये 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty With Malai: क्या लड़की और क्या लड़के, दुनिया में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे खूबसूरत बेदाग़ त्वचा की ख़्वाहिश न हो। शायद इसलिए ही हम सभी अपने चेहरे पर और उसकी चमक और ग्लो को बरकरार रखने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनकी त्वचा बिल्कुल मलाई जैसी हो मुलायम और साफ हो। तो ऐसी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकती है मलाई। आज हम आपको बता रहे हैं मलाई के त्वचा पर फायदें जो आपकी त्वचा की चमक पर लगा सकते हैं चार चांद।

loksabha election banner

आइए जानते हैं मलाई किस तरह से चेहरे को बनाती है खूबसूरत।

1. दूध में मौजूद परत जिसे मलाई कहते हैं, उसे त्वचा के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर माना गया है। चेहरे पर कुछ मिनटों तक मलाई से मसाज करें और फिर मुंह धो लें। मलाई आपकी त्वचा के डैमेज टिशूज़ को रिपेयर करती है, जिससे स्किन दोबारा हेल्दी हो जाती है।

2. मलाई का काम सिर्फ स्किन को मॉइस्चराइज करना ही नहीं है, बल्कि इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसके लिए मलाई में थोड़ा सा शहद मिक्स करें और फिर चेहरे पर मसाज करें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।

3. आप यह जानकर शायद हैरान हों कि मलाई त्वचा की रंगत को भी निखारती है। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पर मौजूद टेनिंग को दूर कर के स्किन को नेचुरल तरीके से निखारती है।

4. धूप में ज़्यादा रहने से कुछ लोगों के चेहरे पर काले धब्बे या पिगमेंटेशन हो जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए न जाने कितनी तरह की महंगी क्रीम भी असर नहीं करतीं। लेकिन अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इन धब्बों पर मलाई लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इसमें आप नींबू का रस भी मिला सकती हैं, जिससे इसका असर जल्दी होगा। मलाई के सूखने पर पानी से मुंह धो लें। कुछ ही दिन में चेहरे के दाग हल्के होने लगेंगे।

5. अगर आप रोज़ाना चेहरे पर मलाई से मसाज करेंगे तो आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां रहेगी। मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। मलाई को त्वचा पर ट्राइ करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों के भी साइड-इफेक्ट हो जाते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.