नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution: हर साल अक्टूबर, नवंबर के महीनों में ठंड के साथ हवा में प्रदूषण का स्तर ख़तरनाक हो जाता है। ज़हरीली हवा न सिर्फ आपके फेफड़ों, दिल, दिमाग़ पर असर करती है, बल्कि इससे त्वचा और यहां तक कि बालों को भी नुकसान पहुंचता है। इस ख़राब हवा से आपके बाल रूखे, बेजान और टूटना शुरू हो सकते हैं, साथ बदलते मौसम की मार अलग। इसलिए इस दौरान बालों की सेहत पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है।

प्रदूषण से बालों को बचाने के लिए इन 4 बातों का रखें ख़्याल

अपने स्कैल्प की सेहत पर दें ध्यान

हेल्दी, चमकते और मोटे बालों के लिए स्कैल्प भी हेल्दी होना चाहिए। आपका स्कैल्प हेल्दी होगा तो बाल खुद-ब-खुद स्वस्थ दिखेंगे। इसके लिए स्कैल्प पर प्राकृतिक ऑयल का संतुलन बना रहना चाहिए और साफ भी रहना ज़रूरी है। इसके लिए अपने बालों के हिसाब से एक अच्छा शैम्पू का इस्तेमाल करना ज़रूरी है। आप सिलिकॉन-फ्री शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके सिर को गहराई से साफ भी करेगा और मॉइश्चराइज़ भी।

सही हेयरस्टाइल चुनें

बालों का हमेशा जुड़ा बनाकर रखना या फिर कसकर चोटी बनाने से उन्हें नुकसान पहुंचता है। ऐसी हेयरस्टाइल रखें जिससे बालों पर दबाव न पड़े, ऐसे में गुथे हुए बाल बिल्कुल परफेक्ट होते हैं।

स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल करें सही प्रोडक्ट

गूथने या फिर जूड़ा जैसी हेयरस्टाइल बनाने के लिए बालों में हेयर पिन्स की ज़रूरत पड़ती है, जिससे बाल खिचें हुए रहते हैं। बालों को प्रदूषण के साथ तनाव भी झेलना पड़ता है। इसलिए हेयर पिन्स की जगह स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। आप बालों में प्रोटेक्शन सीरम और लीव-इन कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों को नरिश्मेंट के साथ मोइश्चर भी मिलेगा। त्योहारों के बाद आप बालों को अच्छी तरह धोएं और फिर हाइड्रेटिंग मास्क भी लगाएं।

घर पर करें हेयर स्पा

आप अक्सर त्योहार या फिर किसी अवसर से पहले सैलॉन जाती होंगी, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से ये मुमकिन नहीं हो पाता है। अगर आपके बाल रूखे या फ्रिज़ी हैं, तो हेयरस्टाइल बनाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप घर पर हेयर स्पा ट्राइ कर सकती हैं। बाज़ार या ऑनलाइन आपको बालों के हिसाब से स्पा के लिए हेयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। जिनकी मदद से आप आसानी से घर पर हेयर स्पा कर सकती हैं। हेयर स्पा ट्रीटमेंट ज़रूर लें इससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और हेल्दी बनेंगे। प्रदूषण से बालों को बचाने के लिए लीव-इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez