नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दिवाली की तैयारियों की फहरिस्त में शॉपिंग और घर की साफ-सफाई को ही तरजीह दी जाती है। हम तैयारियों में इस कदर मसरूफ हो जाते हैं कि स्किन केयर को बिल्कुल नज़र अंदाज कर देते हैं। दिवाली की तैयारी के साथ आपका खूबसूरत दिखना भी जरूरी है। वक्त की कमी के कारण आप पार्लर नहीं जा सकती तो इस वीकेंड घर में ही अपनी स्किन का ट्रीटमेंट कर लें। चेहरे पर ग्लों लाने के लिए आप घर में देसी नुस्खे को अपनाकर फेस मास्क तैयार कर सकती है। नेचुरल फेस मास्क स्किन की कमियों को दूर करेंगे, साथ ही स्किन में निखार भी लाएंगे। आपकी स्किन ड्राई, नॉर्मल या फिर ऑयली हो, सभी तरह के स्किन टाइप के अनुसार आप घर में फेस मास्क यूज़ कर सकती है। आइए जानते हैं कि स्किन टाइप के मुताबिक आप कौन सा फेस मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑयली स्किन के लिए अंडे का पैक:

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो अंडे का पैक लगाइए। अंडे के स़फेद भाग में 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और उसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें दिवाली के दिन आपका चेहरा निखरा-निखरा दिखेगा।

ड्राई स्किन के लिए एवोकेडो पैक लगाएं:

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एवोकाडो का पैक लगाएं। इस पैक को बनाने के लिए आप एवोकेडो को पीसकर उसका बारीक़ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद, 1/3 कप ऑलिव ऑयल और थोड़ा-सी दही मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। तैयार पैक को चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट में चेहरे को वॉश कर लें। इस पैक से डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर निखार नज़र आएगा।

नॉर्मल स्किन के लिए पपीता का पैक:

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो आप पपीता का पैक लगाएं। पपीता का पैक लगाने के लिए उसे छीलकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में 1/3 कप शहद मिलाएं और तैयार पैक को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक सूखने के बाद पपीते के टुकड़े से हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें स्किन को फायदा पहुंचेगा। 

Edited By: Shahina Noor