दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Medicines: खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते मोटापा, मधुमेह, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और ह्रदय की बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियों से बचाव के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, सही डाइट लें और रोजाना एक्सरसाइज करें। वहीं, बीमारी से ग्रसित होने पर दवा लेने के साथ ही इन नियमों का जरूर पालन करें। साथ ही दवा लेते समय खानापन पर विशेष ध्यान दें। डॉक्टर की मानें तो खाने पीने की कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन करने के बाद दवा का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

पत्तेदार सब्जियां

जानकारों की मानें तो हरी पत्तेदार सब्जियां के सेवन के साथ या खाने के बाद दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। खासकर, विटामिन-के युक्त चीजों के सेवन के बाद वार्फरिन का सेवन करना नुकसानदायक होता है। वार्फरिन का यूज रक्त प्रवाह, रक्त के थक्कों और रक्त संबंधी बीमारियों के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है। इसके लिए केल, ब्रोकली और पत्तेदार सब्जियों के सेवन के तत्काल बाद दवा का सेवन बिल्कुल न करें।

ग्रीन टी

चाय के साथ दवा या दवा लेने के बाद चाय बिल्कुल न पिएं। दवा में मौजूद रासायनिक तत्व ग्रीन टी के साथ अभिक्रिया कर एसिडिटी को बढ़ावा दे सकता है। इसके लिए जरूरी है कि चाय के साथ दवा बिल्कुल न लें। ग्रीन टी के साथ दवा लेने से आपको नुकसान पहुंच सकता है।

शराब

शराब के साथ दवा का सेवन बिल्कुल न करें। हेल्थ जानकारों की मानें तो शराब का सेवन करने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है। लिवर खराब भी हो सकता है। वहीं, लंबे समय तक दवा के सेवन से लिवर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके लिए शराब के साथ दवा का सेवन बिल्कुल न करें। इससे सेहत संबंधी कई परेशानियां होती हैं। इसके अलावा, केले के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाली दवाइयों का सेवन बिल्कुल न करें। पोटेशियम रिच फ़ूड के साथ दवा (ब्लड प्रेशर) का सेवन न करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar