दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips To Clean Lungs: खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और दूषित हवा की वजह से फेफड़ों से संबंधित बीमारियां होती हैं। आसान शब्दों में कहें तो फेफड़ों की समस्या होती है। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है। जानकारों की मानें तो फेफड़ों की बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। इसके लिए फेफड़ों को स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अगर आप भी फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखना चाहते हैं, तो इन चीजों का रोजाना जरूर करें सेवन। आइए जानते हैं-

रोजाना प्राणायाम करें

सांस संबंधी तकलीफों को दूर करने के लिए रोजाना प्राणायाम जरूर करें। इससे फेफड़ों की सफाई अच्छे तरीके से हो जाती है। साथ ही फेफड़ें सही ढंग से कार्य करने लगते हैं। आप सरसों या तिल के तेल का भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए सरसों के तेल की कुछ बूंदें नाक में रखें। इससे फेफड़ों की सफाई सही से होती है।

अदरक वाली चाय पिएं

इसमें प्रोटीन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक और बीटा कैरोटीन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन बी3 और कोलीन पाया जाता है। फेफड़ों के लिए अदरक किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखने के लिए अदरक वाली चाय का सेवन करें। इस चाय के सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

मुलेठी का सेवन करें

इसमें एंटी-डायबिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से फेफड़ें स्वस्थ होते हैं। साथ ही फेफड़ों की सफाई भी होती है। इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच मुलेठी चूर्ण मिलाकर सेवन करें।

दालचीनी वाली चाय पिएं

दालचीनी में एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। दालचीनी के सेवन से फेफड़ों से संबंधित बीमारियों में आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना दाल चीनी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। साथ ही दालचीनी युक्त दूध का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से फेफड़ें स्वस्थ और साफ रहते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar