Move to Jagran APP

तरह-तरह के रंगों के फूल जो आपकी बगिया की रौनक बढ़ाएंगे

इन बीजों की मदद से आप एक नहीं कई पौधे उगा सकते है वो भी कम पैसों में

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 11:18 AM (IST)
तरह-तरह के रंगों के फूल जो आपकी बगिया की रौनक बढ़ाएंगे
तरह-तरह के रंगों के फूल जो आपकी बगिया की रौनक बढ़ाएंगे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल। रंग-बिरंग खिले हुए फूलों से गुलजार बगिया ना आपके घर आंगन की रौनक बढ़ाती हैं बल्कि आपके दिल को सुकून भी पहुंचाती है। आमतौर पर हम जब भी घर के गार्डन में कुछ नए फूल वाले पौधें लगाने के बारे में सोचते है तो सबसे पहला विकल्प नर्सरी ही सामने आता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि जो पौधें आप नर्सरी से खरीदने जाते हैं वह आप अपने गार्डन में भी खुद उपजा सकते हैं। जी हां, इसके लिए नर्सरी जाने की जरूरत भी नहीं है। आपका गार्डन किसी भी तरह का हो आप फूल के बीजों को खरीदकर अपने गार्डन में फूलों को उपजा सकते हैं। अमेजन आप को सभी तरह के फूलों के बीच बेच रहा है आप जब भी चाहे फूल के बीजों का ऑर्डर कर दीजिए बीज आपके घर अगले दिन पहुंच जाएंगे।

loksabha election banner

 

Buy now at amazon

Kraft Seeds Garden Mix of Gainda/African Marigold Flower (Height 30-40 cm, Multicolour, 1000 Pieces): बाजार से अगर आप एक गेंदे का फूल लेंगे तो इसकी कीमत कम से कम सौ रुपये होगी लेकिन अमेजन इस बीज का पैकेट मात्र 120 रुपये में बेच रहा है। इस बीज से आपके गार्डन में गेंदा के फूल पैदा होंगे। इस सीड के पैकेट से आप करीब 1000 पौधे लगा सकते है। अगर आपके पास जगह है तो काफी पौधें  आपके गार्डन में लग जाएंगे।

                                                         Buy now at amazon

MaliaGarden Portulaca Grandiflora Double Mixed Flower Seeds - 9'o Clock Colour Flower Hybrid Seeds - Pack In - 40 Seeds: अगर आप मिक्स सेट खरीदना चाहते हैं जिसमें हाईब्रीड फ्लावर सीड मिलेगा अमेजन आपको ये सीड 149 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-249 रुपये है। आप इसे अपने गर्डन में आराम से लगा सकते है और आपका गार्डन 30-40 दिनों में तरह-तरह के फूलों से गुलजार दिखेगा।

Buy now at amazon

Kraft Seeds African Marigold F1 Hybrid Flower Seeds with Agro peat Soil (Multicolour, 3 Pieces): गेंदा फूल को अमेरिकन मेरीगोल्ड भी कहा जाता है। अमजन आप को ये सीड पैकेट 150 रुपये में बेच रहा है । इस सीड से आप कई पौधे उगा सकती हैं। जब आप इसे बोएंगे तो चार से पांच दिन में बड्स निकलने लगेंगे । 45 से 50 दिन तक इसमें से फूल निकलने लगेंगे। इसकी ऊंचाई 30 से 40 सेंटीमीटर तक पहुंच जाएगी। इसे सूर्य की रोशनी चाहिए। यह 15 डिग्री से 38 डिग्री तक के तापमान में सही से खिलेगा।

Buy now at amazon

ROYAL LAND Coreopsis Seeds Coreopsis grandiflora American Dream Rosy-Pink, Yellow Centered Flowers 30 Seeds: अमेजन आपको ये पिंक रोसी कलर्स के बीच 175 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-300 रुपये है। अगर आप फूलों का व्यापार करते है और तरह-तरह के बीच खरीदना चाहते हैं तो अमेजन से सस्ते दामों पर इन सीड को खरीदें।

 

Buy now at amazon

SVCreas Carnation Mixed Flower Seeds: अमेजन आपको ये मिक्स फ्लावर सीड 69 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-299 रुपये है। पैकेट में 40 बीज होते हैं बीज की ताजगी बनाए रखने के लिए इसे प्रीमियम पाउच में पैक किया गया है।बीजों को अच्छा अंकुरण बनाए रखने के लिए थायरम के साथ मिक्स किया गया है ताकि आपके पौधे की पैदावार ठीक रहे। इन बीजों की मदद से आप अपनी बगिया रंग-बिरंगे फूलों से खिला सकते हैं।

                Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.