Move to Jagran APP

यहां सपने बड़े होते हैं

प्री-टीन या टीनएजर्स के कमरे को सजाना चुनौती भरा लेकिन दिलचस्प काम है। वे अपने कमरे में घंटों बिताते हैं। यह कमरा उनकी रुचियों, कल्पनाओं व उड़ानों की प्रयोगशाला होता है। जरूरी है कि अपने बच्चों की रुचियों को पहचानें और इसके बाद ही उनके कमरे के लिए थीम का चयन करें। कुछ पॉपुलर थीम्स आपके टीनएजर्स के लिए।

By Edited By: Published: Fri, 09 Mar 2012 02:57 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2012 02:57 PM (IST)
यहां सपने बड़े होते हैं

यंग रॉक स्टार के लिए यह थीम बेस्ट है। वॉल पर उसके पसंदीदा रॉक स्टार का पोस्टर लगाएं। कमरे में सभी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स जैसे गिटार, ड्रम सेट, माइक्रोफोन के अलावा एक बेहतरीन साउंड सिस्टम रखें। इसके अलावा गिटार स्टाइल वाली वॉल क्लॉक, म्यूजिकल चेयर या टेबल भी कमरे में रखी जा सकती है।

loksabha election banner

2. मोगली थीम

जैसा कि नाम से जाहिर है, पेड़-पौधे व जानवर इस थीम का हिस्सा हैं। यह प्री-टींस की पसंदीदा थीम है। वॉल पेपर व म्यूरल्स के जरिये जंगल उगाया जा सकता है। किसी एक दीवार या कॉर्नर को इसके लिए चुनें, ताकि बड़े होने के बाद थीम को आसानी से बदला जा सके। थीम के सामने की दीवार पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि थीम अच्छी तरह उभरे।

3. बैटमैन थीम

आपके प्री-टीन या टीन को अगर कार्टून्स की दुनिया लुभाती है तो बैटमैन थीम उनके लिए है। वॉल को किसी लाइट कलर से पेंट करें और उसमें कार्टून्स के म्यूरल्स पेस्ट करें। अपने बच्चे के फेवरिट कार्टून करेक्टर्स भी थीम के लिए चुन सकते हैं। चित्र के अनुसार कमरे की फर्निशिंग में भी कार्टून्स का प्रयोग कर सकते हैं। थीम बहुत हैवी लुक न दे, इसके लिए वॉल्स पर केवल एक या दो कलर्स इस्तेमाल करें और बाकी एक्सेसरीज को सिंपल रखें।

4. नॉटिकल थीम

अगर आपके बेटे या बेटी को समुद्र, जहाज या नीले रंग से प्यार है तो उसके कमरे के लिए यह थीम बेस्ट है। रेड व नेवी ब्ल्यू कलर इस्तेमाल करें। थीम के केंद्र में होगी नॉटिकल बेडिंग, जिसमें फ्रेश रेड व व्हाइट स्ट्रिप्ड क्विल्ट, नॉटिकल प्रिंटेड शीट्स व पिलो होंगे। वॉल पर नेवी ब्ल्यू कलर के वॉल पेपर पर भी शिप या बोट के चित्र लगा सकते हैं।

5. एथलेटिक थीम

यंग एथलीट्स या स्पो‌र्ट्स लवर्स के लिए चुनें इस थीम को। दीवार पर गोलकीपर वाला पोस्टर उनमें पॉजिटिव एनर्जी भरेगा तो बेड कवर, कर्टेन्स और पिलो पर बने एथलेटिक सिंबल्स उन्हें बेहतर खेलने को प्रेरित करेंगे। कमरे की अन्य एक्सेसरीज को भी इसी तरह एक एथलेटिक टच दिया जा सकता है।

6. ट्रैवलर थीम

यह थीम कम उम्र के बच्चों के लिए है। आमतौर पर तीन से 8-9 साल तक की उम्र में बच्चों को गतिशील वस्तुएं आकर्षित करती हैं। बच्चों के टॉयज में गाड़ी, बाइक, ट्रेन, जहाज आमतौर पर ज्यादा होते हैं। इस उम्र के बच्चों को ट्रैवलर थीम भाएगी। उनके बेड को किसी बस, जीप या कार का आकार दें। वॉल पर रेसिंग कार का कोई फोटो फ्रेम या तसवीर लगाएं। थीम के लिए चटख रंग ही चुनें, क्योंकि छोटे बच्चों को रेड, येलो जैसे ब्राइट कलर्स ही भाते हैं।

7. स्पेस थीम

आसमान, चांद, तारे, सेटेलाइट्स.. बच्चों ही नहीं, हम बड़ों को भी इनमें रहस्यमयी आकर्षण नजर आता है। अगर आपके टींस को सोलर सिस्टम में दिलचस्पी है तो स्पेस थीम उन्हें भाएगी। इसके लिए किसी एक वॉल को चुनें और उस पर म्यूरल पेंट करें। सोलर सिस्टम को दर्शाने के लिए छोटी-बड़ी बॉल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि बेडिंग सिस्टम भी कमरे की पूरी थीम से मैच करता हुआ हो।

5 नियम जो याद रखें

1. थीम का चयन टीनएजर्स की पसंद से करें। वे रीअल लाइफ के रीअल मॉडल्स से प्रभावित होते हैं, इसलिए कार्टून्स, जंगल और नेचर जैसी थीम्स उन्हें पसंद आती हैं।

2. कलर पैलेट चुनने में सावधानी बरतें। कमरे को बड़ा दिखाने के लिए व्हाइट या क्रीम जैसे लाइट कलर्स इस्तेमाल न करें। टीनएजर्स केकमरे में हमेशा ब्राइट कलर्स अच्छे लगते हैं। स्काई ब्ल्यू, बोल्ड येलो, ट्रेंडी पिंक और ग्रीन आज के टीनएजर्स के पसंदीदा रंग हैं। कलर चुनने से पहले उनकी पसंद जरूर जान लें।

3. स्टोरेज स्पेस के मामले में समझौता न करें। टीनएजर्स को डिजाइनर ड्रेसेज, शूज, बैग्स, स्टोल्स या एक्सेसरीज खरीदना आमतौर पर पसंद होता है। इन सामानों के लिए पर्याप्त जगह उनके कमरे में होनी चाहिए।

4. फर्नीचर कम लेकिन कंफर्टेबल हो। ध्यान रखें कि ये कम से कम पांच-छह साल तककाम आ सकें। मीडियम साइज बेड, ड्रॉअर वाली साइड टेबल, स्टडी डेस्क और बड़ी सी वार्डरोब उनके कमरे में जरूरी है।

5. उनके रूम में फॉर्मल फर्नीचर ज्यादा न रखें। दीवार पर बड़े पेंटर की पेंटिंग के बदले उनकी तस्वीरों का कोलाज बनाकर लगा दें तो यह काफी है। स्कूल बैग, शूज, गिटार, बुक्स और रोजमर्रा के सामान उनकी पहुंच में हों, यह जरूरी है।

इंदिरा राठौर

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.