Move to Jagran APP

छोटे बच्चे को जरुर सिखाएं सफाई से संबधित ये बातें

छोटे बच्चे ये नही समझ पाते कि क्या ठीक है और क्या गलत इसलिए उन्हें साफ-सफाई से जुड़ी बहुत सी चीजें उन्हें सिखानी पड़ती हैं, जो जरूरी भी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 08 Nov 2016 02:46 PM (IST)Updated: Tue, 08 Nov 2016 02:56 PM (IST)
छोटे बच्चे को जरुर सिखाएं सफाई से संबधित ये बातें

घर में छोटे बच्चे हो तो बहुत ध्यान रखना पड़ता है कि वो कभी किसी चीज को न छू लें या गंदे हाथ मुंह में न डाल दें। छोटे बच्चे ये नही समझ पाते कि क्या ठीक है और क्या गलत इसलिए उन्हें साफ-सफाई से जुड़ी बहुत सी चीजें उन्हें सिखानी पड़ती हैं, जो जरूरी भी है।

loksabha election banner

छोटे बच्चे घर में रखे हर सामान को छूते हैं, चाहे वो टॉयलेट की सीट हो या आपके पालतू जानवर की खाने की प्लेट। बोल्डस्कायी.कॉम के अनुसार बच्चे की साफ-सफाई के प्रति आप बेहद अलर्ट रहती भी हैं तो हम आपको बताएंगे की बच्चे को स्वच्छता से संबंधित कौन सी आदतें सीखनी चाहिए।

कैसे छींकना चाहिए, यह बात शायद बड़ों को भी सीखने की आवश्यकता है। अधिकांश लोग जिस तरह अपनी हथेलियों में छींकते हैं इसके बजाय आपको अपनी कोहनी को घुमाकर छींकना चाहिए। यह छींकने का हाइजीनिक तरीका है। यदि आप टिश्यू का उपयोग करते हैं तो अपने बच्चे को सिखाएं कि टिश्यू का उपयोग करने के बाद उसे फेंक दे।

नाक साफ करना कोई गलत काम नहीं है, हम सभी यह करते हैं! नाक साफ करने पर अपने बच्चे को धमकाने के बजाय उन्हें सिखाएं कि नाक साफ करने के बाद वे हाथ धो लें।

आपका बच्चा चीजों को खुद करना चाहता है यहां तक कि अपना मल मूत्र भी साफ करना चाहता है। यह सही समय है जब आप उसे सिखा सकती हैं कि वह खुद को कैसे साफ कर सकता है। आप जेट स्प्रे पकड़कर उन्हें सिखा सकती हैं कि वे स्वयं को कैसे साफ कर सकते हैं। यह देखना बहुत आवश्यक है कि वे स्वयं को अच्छी तरह साफ करते हैं अथवा नहीं।

जैसे आप अपने बच्चे का मुंह उंगली को ब्रश बनाकर साफ करती होंगी परन्तु बच्चों को ब्रश किस तरह किया जाता है। यह सिखाना बहुत आवश्यक है। दिन में दो बार ब्रश करवाएं ताकि आपको डेंटिस्ट के पास जाने की आवश्यकता न पड़े।

केवल एक दिन यह देखें कि आपका बच्चा किन-किन चीजों को छूता है और कितनी बार वह अपना हाथ मुंह में डालता है। अपने बच्चे के लिए एक कोमल हैंडवॉश खरीदें तथा इसे ऐसी जगह रखें जहाँ आपके बच्चे का हाथ पहुँच सकें ताकि वह उसका उपयोग कर सके।

READ: इन टिप्स को अपनाएंगे तो सर्दियों में भी बेबी रहेगा हेल्दी

बच्चों को होम्योपैथी दवा देने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.