दीपावली पर सभी मिल-जुलकर अपने घर की साफ-सफाई करते हैं, तो इस बार तुम खुद अपने स्टडी रूम की साफ-सफाई कर लो। शुरुआत बुक शेल्व्स से कर सकते हो। इस पर जमी धूल साफ कर लो। पुरानी कॉपी-किताबों को हटा दो। अनचाहे सामान, टूटे हुए पेन, पेंसिल, फूलदान और खिलौनों को भी हटा दो। टूटे-फूटे सामान निगेटिव एनर्जी क्रिएट करते हैं। अगर तुम यह सब करते हो, तो न केवल गंदगी साफ होगी, बल्कि कमरा भी बड़ा दिखेगा।

-खिड़की-दरवाजों की भी सफाई जरूरी है। उनके आस-पास रखी फालतू चीजों को हटाना मत भूलो। सही मायने में खिड़की-दरवाजे

साफ होने पर ही पूरे घर में

प्रकाश फैलता है। इससे कमरे में चारों तरफ रोशनी फैलती है। इन पर स्टिकर कभी न चिपकाओ, ये दीवारों को खराब कर देते हैं।

-सफाई के बाद तुम कमरे की सजावट पर भी ध्यान दो। इस काम में तुम अपनी क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन का खूब प्रयोग कर सकते हो। अपनी स्टडी टेबल ऐसी जगह रखो, जहां नेचुरल लाइट भरपूर आती हो। किताबों पर ब्राइट कलर की कवर चढ़ाओ। कमरे में दीवार घड़ी जरूर लगाओ। डिस्ट्रक्टिव फोटोज के स्थान पर नेचुरल सीनरी, फैमिली मैंबर्स की फोटो या जंगली जानवरों की तस्वीरें लगाओ। ये सभी कमरे में पॉजिटिव एनर्जी क्रिएट करते हैं।

-क्या तुम्हारे लिए दीपावली मनाने का मतलब सिर्फ पटाखे फोड़ने से है? क्या तुमने कभी सोचा है कि पटाखों से हमारे वातावरण में शोर और हवा दोनों तरह का प्रदूषण फैलता है। तो क्या इस बार तुम अपनी धरती और अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पटाखे छोड़ने का मोह नहीं छोड़ सकते!

-इस दीपावली पर तरह-तरह की मि˜ी के दीयों, लाइटिंग से घर सजाओ। शौक पूरे करने के लिए थोड़ा-बहुत अनार, फुलझड़ी आदि जला सकते हो।

-क्या तुमने दीपावली पर कभी घरौंदे को सजाया है? अगर नहीं तो इस बार ट्राई कर लो। खुद मि˜ी के घरौंदे नहीं बना सकते, तो बाजार से ले आओ और मि˜ी के खिलौनों से ही उसे सजाने का प्रयास करो।

-अपनी दीपावली कुछ खास बनाने के लिए अपने मन की साज-सज्जा पर भी ध्यान दो, यानी तुम्हारे मन में किसी के प्रति बुरे विचार हैं, तो उसे तुरंत हटाओ। खुद से प्यार करते हो, तो दूसरों को भी उतना ही प्यार दो। सभी के प्रति अच्छे विचार रखो।

(जागरण फीचर)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस