कितने लोगों के लिए : 5

सामग्री :

आवश्यक सामग्री
तिल - 500 ग्राम (3 कप)
मावा - 500 ग्राम (2 कप)
गुड़ - 500 ग्राम ( 2, 1/2 कप)
घी - 2 छोटी चम्मच
काजू - आधा कप
इलाइची - 10

विधि :

बनाने की विधि
सबसे पहले तिल को अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद इसे कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर भूनें। जब तक तिल का रंग हल्का ब्राउन ना हो जाए उसे भूनते रहें। अब इसे निकाल कर थोड़ी देर के ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसमें से आधा कप तिल को निकाल कर अलग रख लें और बाकी बचे तिल को मिक्सचर में डाल कर दरदरा कर पीस लें।
अब मावे को कड़ाही में डाल कर धीमी आग हल्का ब्राउन होने तक भूनें। अगर इस दौरान घी निकल आए तो मावा को बाहर निकाल कर घी को उसी बर्तन में छोड़ दें ताकि उसमें बाद में गुड़ पिघलाया जा सके। इससे हमें अलग से घी की जरुरत नहीं पड़ेगी।
काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। साथ ही इलायची के दाने को भी बारीक कूट कर रख लें। अब गुड़ को टुकडों में तोड़ कर घी रखे कड़ाही में डालकर पिघलायें। पिघल जाने के बाद इसमें पिसा हुआ तिल, भुना हुआ मावा, बारीक कटे हुए काजू और इलायची पावडर डाल कर अच्छी तरह से मिलायें। अब आपका तिल मावा बाटी का मिश्रण तैयार है। बाटी बनाने के लिए इसमें से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर हाथ से गोलकार शेप में डाल कर हल्का सा दबाकर उसे बाटी का आकार दें। अब इसमें बीच में कोई भी ड्राइ फ्रूट जैसे काजू के एक टुकड़े को चिपका दें। ऐसे ही पूरे मिश्रण से आप बाटी बना लें। इसे आप एयर टाइट कंटेनर में रख कर दस से ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें इस वीकेंड बनायें ग्रीक हनी केक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप